गर्मी के मौसम में इस घास का शरबत जरूर ट्राई करें, जानिए कैसे बनाएं

Loading

सीमा कुमारी- 

गर्मियों में हम सभी को कुछ न कुछ ठंडा पीने या खाने का मन करता है। इतना ही नहीं घर में अगर कोई मेहमान आ जाएं तो उन्हें भी हम ठंडा पीने के लिए क्या दें ये भी सोचना पड़ता है। अब कोल्ड ड्रिंक्स को सर्व ना करके आप एक स्पेशल ड्रिंक ट्राई कर सकते हैं। ऐसे में आप खस का शरबत बना सकते हैं। खस या खसखस एक तरह की सुगंधित घास (Vetiver Grass) है, जो राजस्थान, उत्तर प्रदेश तथा बिहार में नदी, पोखर या झील, तालाब आदि के किनारे उगती है या उपजाई जाती है।

इस ड्रिंक बनाना बेहद आसान है और एक टेस्ट में भी काफी टेस्टी है। इसके अलावा गर्मियों में ये ड्रिंक रेसिपी काफी अच्छी मानी जाती है। आपको ये शरबत ठंडा रखने के साथ हाइड्रेट रखता है। अगर घर में अचानक से मेहमान आ जाएं तो टेंशन नहीं मिनटों में खस का शरबत बना लें, आइए जानें इसकी रेसिपी-

सामग्री

  • खसखस  (1 टी स्पून)
  • पानी (3 कप )
  • चीनी (4 कप)
  • हरा फूड कलर (1-2 टीस्पून )

बनाने की विधि

खसखस का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक पतीला रखें। इसमें अब पानी,खसखस और चीनी डालें, दोनों को धीमी आंच पर पका लें। पूरी तरह से चीनी घुल जानें दें। चीनी घुल जाने के बाद इसे धीमी आंच तब तक पकाएं जब तक इसमें गाढ़ापन न आ जाए। पूरी तरह से गाढ़ी चाशनी की तरह बन जाए तो आप गैस को बंद कर दें। अब इसमें हरे रंग का फूड कलर मिला दें। इसके बाद इसे आप एक साफ एयरटाइट बोतल में रख कर ठंडा करके इस ड्रिंक को पीने का आनंद लें।