इन डिशेज के बिना अधूरा है ‘लोहड़ी’ का त्योहार, इस लोहड़ी ज़रूर बनाएं ‘ये’ ज़ायकेदार चीज़ें

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: इस वर्ष 14 जनवरी को ‘लोहड़ी’ (Lohri) का त्योहार पूरे देशभर में मनाया जाएगा। ‘लोहड़ी’ सिखों और पंजाबी हिंदुओं का मुख्य पर्व है। वैसे तो, देश के हर हिस्से में इसे बहुत ही धूमधाम एवं हर्षोल्लाष से मनाया जाता है। अगर आप भी इस बार लोहड़ी पर घर आए मेहमानों को कुछ खास और शानदार खिलाना चाहते हैं, तो डिनर पर इन व्यंजनों को बनाना न भूलें। पंजाबियों के इस प्रमुख त्योहार पर इन लाजवाब पकवानों का स्वाद चार चांद लगा देगा। तो आइए जानें ऐसी ही कुछ खास के डिशेज के बारे में-

    लोहड़ी के मौके पर डिनर में ‘पिंडी चने’ जरूर बनाएं। यह वास्तव में स्वादिष्ट व्यंजन है, जिसे इस खास मौके पर खाना हर कोई पसंद करेगा। इसे बनाने के लिए उबले हुए चने मसाले में लपेट कर अच्छी तरह से पकाएं जाते हैं। झटपट तैयार होने वाली इन बेहतरीन डिश को आप कुल्चे या चावल के साथ परोस सकते हैं।

    इस मौके पर अगर आप डिनर की तैयारी कर रहे हैं, तो स्वीट डिश के लिए गुड़ का हलवा शानदार विकल्प होगा। सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। ऐसे में घी, सूजी और गुड़ और ड्राई फ्रूट्स से बना यह हवला एक परफेक्ट डेजर्ट साबित होगा।

    ‘मक्के की रोटी और सरसों का साग’ पंजाबियों का एक प्रमुख व्यंजन है। यह डिश पूरे देश में काफी लोकप्रिय है। ऐसे में लोहड़ी को मौके पर इस खास व्यंजन के बिना त्योहार अधूरा सा लगेगा। सबसे प्रसिद्ध पंजाबी व्यंजनों में से एक सरसों का साग और मक्के की रोटी सर्दियों का एक ऐसा स्वादिष्ट व्यंजन है, जिसे हर कोई काफी पसंद करता है।

    ‘दाल-मखनी’ एक मशहूर और काफी लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है। इसे अलग-अलग जगहों पर कई तरीके से बनाया जाता है। पंजाबियों के बीच प्रचलित यह दाल लोहड़ी के मौके के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगी। इसे आप आसानी से कुछ ही समय में घर पर तैयार कर सकते हैं।

    देशभर में प्रसिद्ध और लोकप्रिय छोले भटूरे हर अवसर में चार चांद लगा देते हैं। स्वाद में बेहद उम्दा इस व्यंजन को आसानी से घर पर ही तैयार किया जा सकता है। लोहड़ी के मौके पर डिनर नाइट के लिए यह एक परफेक्ट डिश साबित होगी।