‘इस’ सब्जी के 2 ग्राम बीज और हार्ट अटैक से बचाव, जानिए इसके और भी कई फ़ायदे

    Loading

    -सीमा कुमारी

    कद्दू की सब्जी बहुत कम लोगों को पसंद आती है। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते। वैसे, एक ओर जहां कद्दू बेहद फायदेमंद सब्जी है वहीं इसके बीजों में भी पोषक तत्वों का खजाना भरा हुआ है।  

    कद्दू की सब्जी में पेट से लेकर दिल तक की कई बीमारियों के इलाज की क्षमता है। सेहत से भरपूर सिर्फ ये सब्जी ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि इसके बीज भी बेहद कारगर हैं। आइए जानें कद्दू के बीज के सेवन से होने वाले लाभ के बारे में –

    रिसर्च के अनुसार, कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं।ऐसे में ये मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

    कद्दू के बीज में फाइबर, कार्बस, प्रोटीन, फैट, विटामिन C, विटामिन K , फॉस्फोरस, मैग्नीज और मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं।

    जानकारों के अनुसार, सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज खाना बहुत अच्छा रहता हैं। आप चाहें तो किसी फल के साथ इसे ले सकते हैं। कद्दू के बीजों का सेवन करने से तनाव कम होता है और  नींद अच्छी आती हैं।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि, इन दिनों दिल की बीमारियां दिन ब दिन बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करें। हार्ट अटैक से बचने के लिए आप हर दिन तकरीबन 2 ग्राम कद्दू के बीजों का सेवन करें। इसमें मौजूद पोटेशियम, फाइबर और विटामिन C  हमारे दिल को खतरे से बचाता है।

    गठिया रोग में राहत पाने के लिए आप कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि ये नेचुरल हर्ब की तरह काम करता और तकलीफ से राहत दिलाता है।

    कद्दू की बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है। इसके अलावा डिप्रेशन दूर करने में भी असरदार होता है।