Dengue
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हर साल 16 मई को ‘राष्ट्रीय डेंगू दिवस’ (National Dengue Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख़्य उद्देश्य लोगों को इस घातक बीमारी के प्रति जागरुक करना है। डेंगू (Dengue) वर्तमान समय की काफी गंभीर बीमारियों में से एक है। हर साल दुनियाभर में इस घातक बीमारी से करोड़ो लोगों की जान चली जाती है। बारिश के मौसम के शुरूआती दौर में सबसे ज्यादा डेंगू के मामले सामने आते हैं और इस वक्त में ही सबसे ज्यादा एहतियात रखने की जरूरत पड़ती है।

    इस बीमारी की गंभीरता को देखते हुए सरकार लगातार लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करती आ रही है। डेंगू का लार्वा मुख्य तौर पर जमे हुए साफ पानी में पैदा होता है और इसे पनपने के लिए जुलाई से लेकर अक्टूबर का वक्त काफी मुफीद होता है। यही वजह है कि इस वक्त में काफी सतर्क रहना जरूरी होता है। आइए जानें डेंगू होने पर किन चीजों का सेवन करें और किन चीजों का सेवन न करें।

    जानकारों के अनुसार, डेंगू होने पर नारियल के पानी का सेवन करना चाहिए।  इससे एनर्जी महसूस होती है। साथ ही नारियल का पानी इलेक्ट्रोलाइट के साथ-साथ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भी भरा होता है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, डेंगू होने पर अनार का सेवन करना चाहिए। इससे न केवल एनर्जी मिलती है बल्कि थकान भी दूर होती हैं। यह प्लेटलेट्स के लेवल को भी बचाता है।

    कहते हैं कि, पपीते का पत्ता भी डेंगू में बेहद फायदेमंद होता है। यह न केवल पाचन क्रिया को मजबूत कर सकता है, बल्कि प्लेटलेट्स को बढ़ाने में भी आपके काम आ सकता हैं। ऐसे में इसका सेवन करना डेंगू के मरीज के लिए फायदेमंद हो सकता है।  

    डेंगू के मरीजों को नॉनवेज भी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसमें खूब सारा मसाला होता है और ये आसानी से पचता भी नहीं है। नॉनवेज मरीज की दिक्कत को और बढ़ा सकता है। इसलिए इस समय गुनगुना पानी पिएं और खूब सारा हेल्दी लिक्विड डाइट लें।  

    डेंगू में शरीर को तरल पदार्थों की बहुत जरूरत होती है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप खूब चाय या कॉफी पीएं। इस समय हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स पीएं और कैफीनयुक्त ड्रिंक्स से दूर रहें। क्योंकि, ये दिल की धड़कन बढ़ाने, थकान और मांसपेशियों की दिक्कत बढ़ाती हैं।