‘इस’ चीज़ के साथ मिलाकर पीएं दूध, कैल्शियम की कमी होगी दूर, कई और हैं फ़ायदे, जानिए कैसे बनाएं

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: मौजूदा समय में गलत खान- पान और लाइफस्टाइल की वजह से हड्डियों के कमजोर होने से जोड़ों में दर्द होने की समस्या एक आम बात हो गई है। खासकर, सर्दियों के मौसम में हम अपने खान पान का बिल्कुल ध्यान भी नहीं रख पाते जिस वजह से कई तरह की बीमारियां घेरने लगती हैं।

ऐसे में आप मखाने (Makhana) और दूध (Milk) का मिलाकर सेवन कर सकते हैं। ‘मखाने’ कैल्शियम का भंडार होते हैं और इसमें कई सारे पौष्टिक गुण होते हैं। वहीं, दूध के पोषक तत्व मखानों को और ज्यादा पौष्टिक बना देते हैं। इसे रात को पीकर सोने से नींद भी बहुत अच्छी आती है और हार्ट भी हेल्दी रहता है। आइए जान लें। दूध और मखाने मिलाकर लेने के हेल्थ बेनिफिट्स और इसके सेवन का तरीका-

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो, मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं। दूध भी कैल्शियम और विटामिन-D का एक बेहतरीन स्रोत है। दूध में भिगोए मखाने इन दोनों सुपरफूड्स के गुणों को एक साथ लेकर आते हैं। ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। ऐसे में मखाने का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

इसके अलावा, मखानों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड भी पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाते हैं और इसे चमकदार बनाए रखने का काम करता है। वहीं, इससे फाइन लाइंस और झुर्रियों कम हो जाती हैं।

कई डॉक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट डायबिटीज के मरीजों को भी मखाना खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इनमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता हैं।फाइबर का बेहतरीन स्रोत होने की वजह से मखाना पाचन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि, मखाना एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो ऐसे कंपाउंड हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल्स सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के विकास में योगदान कर सकते हैं।

मखाने वाले दूध के लिए सामग्री

दूध- 1 ग्लास

मखाने

बादाम- 10/12

खसखस

मिश्री या गुड़- 2/3 चम्मच

घी

बनाने की विधि

  • मखाने वाले दूध बनाने के लिए सबसे पहले बादाम और मिश्री को मिक्सी में दरदरा पीस लें।
  • दोनों से अलग- अलग निकाल लें। अब मखाने को ड्राई रोस्ट कर लें, जब तक ये क्रिस्पी न हो जाएं।
  • कुछ roasted मखानों को अलग कर लें और कुछ को मिक्सी में दरदरा पीस कर अलग निकाल लें।
  • एक पैन में आधा चम्मच घी लें और उसमें आधा चम्मच खसखस डालकर रोस्ट कर लें।
  • अब इसमें दूध डाल दें। इसके बाद ऊपर से कूटे हुए बादाम और मखाने डाल दें और दूध में उबाल आने दें।
  • अब बचे हुए साबुत  मखाने और स्वादानुसार मिश्री डाल दें।
  • बड़ा उबाल आने पर गैस की प्लेम लो करें और 2 मिनट तक दूध को पकने दें।
  • अब गैस बंद कर दें। इस मखाने वाले दूध का सेवन गुनगुना ही कीजिए।