cucumber
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    गर्मियों में तेज धूप और लू के कारण ज्यादातर लोग बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप खीरे का सेवन करें। खीरा सिर्फ सलाद बनाने के काम ही नहीं आता बल्कि यह सेहत के लिए भी गुणकारी है। खासकर गर्मियों के दिनों में इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती, क्योंकि इसमें 96% पानी होता है।

    इसमें स्वास्थ्यवर्द्धक और सौन्दर्यवर्द्धक दोनों ही गुण मौजूद होते हैं। इसके अलावा यह विटामिन बी, सी, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन आदि से भरपूर होता है। इसे प्रतिदिन खाने से शरीर में इंसुलिन लेवल नियंत्रित होता है। तो आइए जानें खीरे के सेवन से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में-

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, खीरे का सेवन केवल पाचन के लिहाज से ही फायदेमंद नहीं है बल्कि यह त्वचा संबंधी समस्याओं से भी बचाता है। गर्मियों में होने वाले सन बर्न होने पर इसका रस लगाना लाभप्रद होता है। आंखों के नीचे आए सूजन को भी यह दूर करता है, साथ ही डार्क सर्किल हटाने के लिहाज से भी इसका पैक फायदेमंद माना जाता है।

    गर्मियों के दिनों में खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। खीरे में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो खीरा आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। खीरे के अंदर मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे कई गुण पाए जाते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते है।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, खीरे का सेवन सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते है। खीरे के अंदर विटामिन-सी, सिलिकॉन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं। खीरे का नियमित रूप से सेवन बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।

    डायबिटीज के मरीज को भी खीरे का सेवन जरूर करना चाहिए। यह उनकी पाचन क्रिया को ठीक बनाए रखने में मदद करता है। खीरे के अंदर अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने का काम करते हैं।