Garlic is very harmful for 'these' people, know who should not eat garlic

औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन (garlic) सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

    Loading

    -सीमा कुमारी

    औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन (garlic) सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है। आमतौर पर लहसुन को खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, लहसुन का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। आइए जानें लहसुन से होने वाले नुकसान के बारे में –

    * हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बहुत अधिक लहसुन खाने के सबसे गंभीर दुष्प्रभावों में से एक रक्तस्राव होना। यानी, अगर आपकी किसी भी तरह की सर्जरी हुई है, या फिर आप ब्लड थिनर ले रहे हैं, तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि, लहसुन में एंटीथ्रॉम्बोटिक गुण होते हैं। जिसका अर्थ है कि यह रक्त के थक्कों को बनने से रोक सकता है। इसलिए अगर आप किसी ऐसी अवस्था से गुजर रहे हैं, तो एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

    * विशेषज्ञ कहते हैं कि, लहसुन के फायदे तो बहुत हैं, लेकिन साथ ही साथ इसके दुष्प्रभाव भी हैं। लहसुन के अधिक सेवन से ब्लोटिंग, पेट फूलना, गैस, पेट खराब, गंदी सांस और शरीर की गंध जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से ग्रसित हैं, तो सावधानीपूर्वक ही लहसुन का उपयोग करें।

    * जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें लहसुन का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। और अगर करते हैं, तो बहुत ही कम मात्रा में करें, वरना ये आपके लिए बहुत घातक साबित हो सकता है।

    * शरीर में ब्लड की कमी होने पर लहसुन का इस्तेमाल न करें। क्योंकि, लहसुन का सेवन करने से आपके अंदर और ज्यादा खून की कमी हो सकती है। लहसुन खाने से खून कम बन सकता है।

    * लहसुन में सल्फर मौजूद होता है। ऐसे में कई लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। इसलिए जिन लोगों को लहसुन के सेवन से एलर्जी जैसा महसूस हो या जो इससे एलर्जिक हों, उन्हें लहसुन का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।