What causes ankles to burst? Tips to get rid of cracked heel

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने चेहरे को निखारने पर तो पूरा ध्यान देते हैं लेकिन पैरों की बिल्कुल केयर नहीं करते हैं। इसी वजह से फटी एड़ियों की शिकायत होने लगती हैं। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर फटी एड़ियों से निजात पा सकते हैं। आइए जानें उन नुस्खों के बारे में –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, लगभग हर किसी के घर में पेट्रोलियम जेली मौजूद होती है। किसी के यहां छोटी शीशी तो किसी के यहां बड़ी। इसी को आपको बस रोज रात को लगाना है। पहले अपने पांव अच्छे से धो लें और एड़ियों को प्यूमिक स्टोन से स्क्रब करें। इन्हें तौलिये से पोंछने के बाद पेट्रोलियम जेली लगाएं और फिर कॉटन के सॉक्स पहन लें। सात दिन तक लगातार ऐसा करें।

    जैतून का तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है। रोजाना रात को सोने से पहले जैतून के तेल से अपने पैरों का मसाज करें। इससे एड़ियां नहीं फटेंगी और पैरों की त्वचा मुलायम भी रहेगी।

    फटी एड़ियों को एलोवेरा जेल से भी ठीक किया जा सकता है। आप अपनी फटी एड़ी से डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा और चीनी का स्क्रब बना सकते है। फटी एड़ी पर लगाने के लिए एलोवेरा को शहद के साथ भी मिलाया जा सकता है।

    नारियल का तेल अपनी मॉइस्चराइजिंग क्वालिटी के लिए जाना जाता है। इसकी यही खूबी फटी एड़ियों को भी सही करने का काम करती है। हल्के गर्म पानी से पांव धोने के बाद उन्हें अच्छे से सूख जाने दें। इसके बाद हल्का गर्म नारियल का तेल तलवों पर लगाएं और मसाज करें। इसके ऊपर सूती के मोजे पहनें और सो जाएं। सुबह नॉर्मल पानी से इन्हें धो लें।

    मसले हुए पके केले को अपनी फटी हुई एड़ियों पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें। 15 मिनट बाद धो लें।  यह एक काफी आसान नुस्खा है। जिसका इस्तेमाल आप बिना किसी परेशानी के कर सकती है।