तुलसी
तुलसी

    Loading

    -सीमा कुमारी

    धार्मिक दृष्टि से तुलसी के पौधे को बहुत ही शुभ एवं पवित्र माना जाता है। कहते हैं, तुलसी के बिना जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा संपूर्ण नहीं होती है। मान्यता है कि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है। माना जाता है कि तुलसी में रोजाना जल देने और इसके नीचे सुबह-शाम दीपक जलाने से जीवन में सौभाग्य आता  है। इसके अलावा तुलसी की सूखी पत्तियां भी बहुत अधिक महत्व रखती है। आइए जानें तुलसी की सूखी पत्तियों के चमत्कारी फायदे के बारे में –

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, भगवान विष्णु के साथ-साथ श्री कृष्ण को भी तुलसी की पत्तियों को भोग में इस्तेमाल करना शुभ होगा। माना जाता है कि तुलसी की सूखी पत्तियों को करीब 15 दिनों तक भोग में इस्तेमाल कर सकते हैं।

    आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए सूखी पत्तियों को लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी या पर्स में रख लें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहेगी, जिससे कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी।

    तुलसी की सूखी पत्तियों को गंगाजल में डालकर घर में छिड़काव करने से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है। साथ ही, घर में खुशहाली का वातावरण बना रहता है।

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, अगर बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है, तो उनकी कापी-किताबों में सूखी पत्तियों को रख सकते हैं। ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा अधिक पैदा होगी, जिससे उनकी एकाग्रता में वृद्धि होगी।

    भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप को स्नान कराते समय तुलसी की सूखी पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से बाल गोपाल अति प्रसन्न होंगे और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।