होली में अगर ऑयली और मीठे पाक-पकवान खाने से हो गया है पेट खराब, तो ये घरेलू उपाय अपनाएं

    Loading

    -सीमा कुमारी

    तीज त्योहारों पर घरों में पकवान और मिठाइयां न बनें, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। खासतौर पर, रंगों के त्योहार होली पर घरों में तरह-तरह के पकवान और मिठाइयां जरूर बनते हैं। लेकिन, मस्ती और स्वाद-स्वाद में लोग कई बार जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं और फिर कब्ज, एसिडिटी, पेट दर्द जैसी समस्याएं लेकर बैठ जाते हैं। 

    इसलिए यदि आप भी उनमें से एक हैं जो खुद को पकवान खाने से रोक नहीं पाए और फिर पेट पकड़कर बैठे हैं, तो ऐसे में कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाकर इन समस्याएं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें उन उपायों के बारे में-

    जानकारों के अनुसार, काफी पुराने समय से पाचन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए राइस वॉटर यानि चावल के पानी का उपयोग होता आया है। ऐसे में कुछ चटपटा खाने के बाद यदि आप दस्त या पेट दर्द से परेशान हैं तो चावल का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है। या फिर आपं मूंगदाल खिचड़ी दही के साथ खा सकते हैं।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, पेट दर्द में सेब के सिरके का घरेलू उपाय भी काफी कारगर साबित होता हैं। क्योंकि, सेब के सिरके में पेक्ट‍िन की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे पेट दर्द और मरोड़ में राहत मिलती हैं। इसका अम्लीय गुण खराब पेट के संक्रमण को ठीक करने में भी कारगर हैं। इसके लिए एक चम्मच सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से जल्दी आराम होता हैं।

    ऑयली और ज्यादा मीठी चीज़ खाने से आपको गैस की समस्या हो सकती है। साथ ही पेट में बैड बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए आप पोटैशियम और सोडियम युक्त नारियल पानी पी सकते हैं। क्योंकि नारियल पानी में पाए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स आपकी बॉडी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट के संतुलन को बनाकर आपके पेट को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

    डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पेट दर्द में दही का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। दही में मौजूद बैक्टीरिया संतुलन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिससे पेट जल्दी ठीक होता हैं। साथ ही ये पेट को ठंडा भी रखता हैं।

    अगर आप बार-बार हो रहे मोशन से परेशान हो चुके हैं, तो केले का इस्तेमाल आपको राहत दे सकता है। इसमें मौजूद पेक्टिन पेट को बांधने का काम करता है। इसमें मौजूद पोटै‍शियम की उच्च मात्रा भी शरीर के लिए फायदेमंद होती है।