जानें दिल खोलकर हंसने के फायदे

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए सही खान-पान का होना बहुत जरूरी है।  जिस तरह अच्छी हवा, अच्छा खानपान सेहतमंद रहने के लिए जरूरी होता है। ठीक उसी प्रकार आपकी हंसी भी आपको स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती है।  अगर आप सुबह-शाम हंसने की आदत डाल लें, तो कोई भी बीमारी, चाहे मानसिक हो या शारीरिक आपके पास भी कभी नहीं आएगी।आइए जानें हंसने (Laughter) से क्या फायदे होते हैं ?

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपको रात में आसानी से नींद नहीं आती तो ऐसे में आप आज से ही हंसने की आदल डाल लें।  हंसने से शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है, जो हमें सुकून की नींद देने में मदद करता है।
    • खुलकर हंसने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। दरअसल, जब हम हंसते हैं तो हमारे शरीर में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है। जो  हार्ट पंपिग रेट को ठीक रखने में मदद भी करता है।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, जब हम हंसते हैं तो हमारे फेफड़ों से हवा तेजी से निकलती है, जिस वजह से हमें गहरी सांस लेने में मदद मिलती है। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से होती है. साथ ही हंसने से हमें एनर्जी भी मिलती है, जो हमारे शरीर से थकावट और सुस्ती को भी दूर करती है।
    • हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है, जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में फायदा पहुंचाता है. इसलिए स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है कि आप हंसते हुए अपने दिन की शुरुआत करें।