तरबूज खाने के बाद पानी पीने के नुकसान जानिए, जानें कितनी देर बाद पीएं पानी

    -सीमा कुमारी

    तरबूज गर्मियों के दौरान उपलब्ध सबसे अधिक हाइड्रेटिंग फलों में से एक है और इसे खाकर न सिर्फ आपका आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है बल्कि इससे आपकी स्किन भी ग्लोइंग बनती है। लेकिन हमें बचपन से सीखाया और बताया जाता है कि तरबूज के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इससे आपको गंभीर बीमारी हो सकती है। 

    कुछ लोग तरबूज के बाद पानी पीने को हैजा के कारण से भी जोड़ लेते हैं। भारत के प्राचीन आयुर्वेद में भी तरबूज के बाद पानी का सेवन करने से मना किया है। वहीं, कुछ एक्सपर्ट्स भी ऐसा करने से मना करते हैं। लेकिन सच्चाई क्या है आखिर तरबूज के बाद पानी पीने से मना करने के पीछे आयुर्वेदिक और वैज्ञानिक कारण क्या हैं, आइए जानें इस बारे में –

    डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, तरबूज खाने के बाद कुछ समय के लिए पानी पीने से बचना ही बेहतर है। जिन लोगों का डाइजेशन कमजोर है, उन्हें तरबूज खाने के बाद कम से कम 40-45 मिनट तक पानी पीने से जरूर बचना चाहिए। सुरक्षित रहने के लिए तरबूज खाने के कम से कम 20-30 मिनट बाद पानी पीएं। अगर आपको बहुत ज्यादा प्यास लग रही है, तो आप एक या दो घूंट पानी पी सकते हैं, लेकिन तरबूज के बाद एक पूरा गिलास पानी न पीएं।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, किसी भी फल के तुरंत बाद पानी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। जिससे पेट खराब हो सकता है और आपको असहजता हो सकती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि तरबूज में काफी मात्रा में पानी, प्राकृति शुगर फ्रूक्टोज और फाइबर होता है। 

    जिसके बाद पानी पीने से पेट में लिक्विड का लेवल असंतुलित हो सकता है और खाना पचाने वाले डायजेस्टिव जूस को पतला कर सकता है। इससे पेट आसानी से खाना नहीं पचा पाता। वहीं, तरबूज में मौजूद तत्व शरीर के गट में मौजूद माइक्रोऑर्गेनिज्म को फैलने और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट को प्रभावित करने में मदद कर सकते हैं।