Curd
File Photo

    -सीमा कुमारी

    भारतीय भोजन की थाली में दही अहम भूमिका निभाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस भी मौजूद होता है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

    वैसे तो दही को लोग खूब खाते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कई ऐसी चीजें हैं, जिसको दही के साथ मिलाकर खाने से आपको दोगुना लाभ मिल सकता है ? आइए जानें आखिर क्या हैं वो चीजें, जिन्हें दही में मिलाकर खाने से आपकी सेहत को बेहतरीन फायदे मिल सकते हैं।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार,अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो दही और काली मिर्च बाल झड़ने की समस्या के लिए भी कारगर माना जाता है। इसके लिए तीन चम्मच दही में दो चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाकर एक घंटे तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर बाल धो लें। ऐसा करने से बाल सिल्की भी हो जाएंगे।

    दही और अजवाइन को मिलाकर खाने से दांतों की समस्या से निजात मिलती है। साथ ही अगर मुंह के छालों से परेशान हैं तो दही में अजवाइन मिलाकर खाने से फायदा होगा।

    दही में जीरा मिलाकर खाने से वजन कम होता है। पांच ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर डालकर खाने से लाभ होगा।

    डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में दही में सेंधा नमक मिलाकर सेवन करें। ये शरीर में एसिड का लेवल बैलेंस करने में मदद करता है जिसकी वजह से ये एसिडिटी की समस्या में काफी फायदा पहुंचाता है।

    ज्यादातर लोग दही के साथ चीनी मिलाकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन से आपकी कफ की समस्या दूर होती है ? जी हां, इसके सेवन से कफ की समस्या दूर होने के साथ-साथ शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है।