Heart Attack, Health
हार्ट अटैक के खतरों से कैसे बचे

Loading

सीमा कुमारी  

नवभारत डिजिटल टीम : भारत में पिछले कुछ सालों से हार्ट प्रॉब्लम (Heart Problems) से होने वाली मौतों की संख्या काफी बढ़ी है। ये तो सभी जानते है कि हार्ट हमारे शरीर को सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह अंग हमारे परिसंचरण प्रणाली के बीच में स्थित है, जो धड़कते हुए शरीर के चारों ओर रक्त का प्रवाह करता है। रक्त शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्व भेजता है और अवांछित कार्बन डाइऑक्साइड और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालता है।

ऐसे में इसे खास देखभाल की जरूरत होती है। कुछ खराब आदतों को छोड़कर और कुछ अच्छी आदतों को अपनाकर हार्ट डिजीज और हार्ट फेलियर के खतरे से काफी हद तक बचा जा सकता है। तो आइए जानें हम किन उपायों की मदद से हार्ट डिजीज और हार्ट फेलियर के खतरे से बच सकते हैं?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हार्ट फेलियर से बचाव के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। अपनी डाइट में फल और सब्जियों, साबुत अनाज, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स, नट्स, दालों की मात्रा बढ़ाएं। डाइट से सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम, रेड मीट, मीठी चीज़ों को आउट करें। नमक की भी मात्रा घटाएं।

Heart Attack,

 

                                                                      हार्ट अटैक के खतरे से बचें (गूगल)

अगर आप स्मोकिंग अधिक करते हैं तो आप में हार्ट प्रॉब्लम का खतरा बढ़ सकता है। हार्ट फेलियर से बचाव चाहते हैं तो सबसे पहला कदम स्मोकिंग को छोड़ना होगा। स्मोक से लिया गया निकोटीन हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है। इसकी वजह से हार्ट को फीड कराने वाली ब्लड वेसल्स में चिपचिपाहट या गांठ बन जाती है।

हार्ट फेलियर से बचाव के लिए फिजिकली एक्टिव रहना बहुत जरूरी है। नियमित व्यायाम कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है और हृदय की सुरक्षा में भी मदद मिलती है।