File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    बढ़ता वजन बीमारियों को दावत देता है। मोटापे के कारण लोग कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने खान-पान में बदलाव करने की सख्त जरूरत है।

    बदलती लाइफस्टाइल के साथ हमारे शरीर के काम करने का तरीका भी काफी हद तक बदल हुआ है। भागदौड़ से भरी इस लाइफ में बेहद कम लोग ऐसे है जो खुद के लिए वक्त निकाल पाते हैं। या यूं कहें खुद का और खुद के खाने-पीने का ध्यान रख पाते हैं। आजकल बढ़ता वजन एक बड़ी समस्या बन गया है। जिसका सबसे बड़ा कारण है हमारी लाइफस्टाइल। जिसमें न तो हम सही से खा पाते हैं और नाही अच्छा और पौष्टिक खाना खाते हैं।

    बाहर मिलने वाले खाने ने लोगों को मोटापे का शिकार बना दिया है। बढ़ता वजन बीमारियों का घर होता है। मोटापे के चलते आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने खान-पान में बदलाव करने की सख्त जरूरत है। यकिन मानिए बढ़ते हुए वजन को वक्त रहते कम करना बेहद जूरूरी होता है। यदि आप इसमें देरी करते हैं तो आपको अपना वजन कम करने के दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

    लेकिन क्या आप जानते हैं आप एक दिन में वजन कम कर सकते हैं? सही सुना आपने एक दिन में वजन कम किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको एक रूटीन फॉलो करना होगा और अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे। चलिए जानते हैं कि आपको क्या-क्या करना होगा।

    प्रोटीन- वजन कम करने के लिए शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन की होना बेहद जरूरी होता है। इसलिए आप दिन की शुरूआत प्रोटीन के साथ ही करें। आप अपने खाने में पनीर, दही और दाल जैसी चीजों का शामिल करें।

    मीठे से दूरी बनाएं- यदि आप मोटापे से सचमुच छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको मीठे के साथ अपना रिश्ता तोड़ना होगा। यानी जितना हो सके मीठ के साथ दुरी बनानी होगी।

    सुबह-शाम एक्सरसाइज- वजन कम करने के लिए खाने के साथ-साथ एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी होता है। यदि आपका शरीर मेहनत नहीं करेगा तो डाइट का भी ज्यादा असर नहीं हो पाएगा। तो कोशिश करें रोजाना सीढ़ियां चढ़ने की, रोजाना तेज वॉक या जॉगिंग करने की।

    गर्म पानी- पानी शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन लजन कम करने के लिए गर्म पानी एक बेहतर तरीका है। इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी और मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा।