Know why a person experiences loneliness?

Loading

लंदन: अगर कोई एक चीज़ है जो इंसानों के रूप में हम सब में एक जैसी है, तो वह यह है कि हममें से अधिकांश ने कभी न कभी अकेलापन (Loneliness) महसूस किया है। लेकिन क्या सामाजिक रूप से अलग-थलग महसूस करने से होने वाला दर्द इंसान होने का एक हिस्सा है? जब हम अकेलापन महसूस करते हैं तो दुनिया (World) इतनी अलग क्यों लगती है?  हाल के शोध ने कुछ उत्तर देना शुरू कर दिया है। और यह पता चला है कि अकेलापन आपकी धारणा और संज्ञान को प्रभावित कर सकता है।

हालांकि कोई भी अकेलेपन की भावना का आनंद नहीं लेता है, वैज्ञानिकों ने तर्क दिया है कि मनुष्य अच्छे कारणों से इस तरह महसूस करने के लिए विकसित हुए हैं। सामाजिक रिश्ते महत्वपूर्ण हैं, जो सुरक्षा, संसाधन, बच्चे पैदा करने के अवसर आदि प्रदान करते हैं। यह तथ्य कि हमें अकेलेपन की भावना इतनी अप्रिय लगती है कि हम इसकी वजह से अक्सर दूसरों के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित होते हैं, जो इन सभी लाभों को अपने साथ लाती है। लेकिन यह इतना आसान नहीं है. अकेलापन महसूस करना सामाजिक अलगाव और नकारात्मक सोच को भी प्रेरित कर सकता है, जिससे लोगों से जुड़ना कठिन हो सकता है। 

अकेला मस्तिष्क

अध्ययनों ने अकेलेपन से जुड़े मस्तिष्क क्षेत्रों में अंतर की पहचान की है। अकेले युवा वयस्कों में, सामाजिक अनुभूति और सहानुभूति से संबंधित मस्तिष्क के क्षेत्रों में कम घना सफेद पदार्थ (तंत्रिका तंतुओं का एक बड़ा नेटवर्क जो आपके मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों के बीच सूचना और संचार के आदान-प्रदान का काम करता है) होता है। लेकिन अकेले वृद्ध वयस्कों में, संज्ञानात्मक प्रसंस्करण और भावनात्मक विनियमन के लिए महत्वपूर्ण मस्तिष्क क्षेत्र वास्तव में मात्रा में छोटे होते हैं।

एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि अकेले लोगों का दिमाग दुनिया को अजीब तरीके से संसाधित करता है। शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों से एफएमआरआई स्कैनर के अंदर वीडियो क्लिप की एक श्रृंखला देखने के लिए कहा और पाया कि गैर-अकेले लोगों ने एक-दूसरे के समान तंत्रिका गतिविधि दिखाई, जबकि अकेले लोगों ने मस्तिष्क की ऐसी गतिविधि दिखाई जो उनकी तरह के अन्य प्रतिभागियों और गैर-अकेले लोगों से भिन्न थी। इसलिए यह कहा जा सकता है कि अकेले लोग दुनिया को दूसरों से अलग तरह से देखते हैं।

 

कथा-साहित्य में मित्र ढूंढ़ना

यह इस बात से भी स्पष्ट है कि अकेले लोग काल्पनिक पात्रों को किस प्रकार देखते हैं। अमेरिका में शोधकर्ताओं ने टेलीविजन श्रृंखला गेम ऑफ थ्रोन्स के प्रशंसकों का मस्तिष्क स्कैन किया, जबकि इन प्रशंसकों ने यह तय किया कि क्या विभिन्न विशेषण शो के पात्रों का सटीक वर्णन करते हैं। अध्ययन के लेखक मस्तिष्क में गतिविधि की पहचान करने में सक्षम थे जो वास्तविक और काल्पनिक लोगों के बीच अंतर करते थे। जबकि गैर-अकेले लोगों में इन दो श्रेणियों के बीच अंतर स्पष्ट था, अकेले लोगों के लिए सीमा धुंधली थी।

न परिणामों से पता चलता है कि अकेलापन महसूस करना वास्तविक दुनिया के दोस्तों की तरह काल्पनिक पात्रों के बारे में सोचने से जुड़ा हो सकता है। हालाँकि, अध्ययन के डिज़ाइन को देखते हुए, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या निष्कर्ष बताते हैं कि अकेलापन इस तरह की सोच का कारण बनता है या क्या इस तरह से काल्पनिक पात्रों पर विचार करने से लोगों को अकेलापन महसूस होता है। और इस बात की संभावना हमेशा बनी रहती है कि कोई तीसरा कारक दोनों परिणामों का कारण बनता है। एक और हालिया अध्ययन, इस बार स्कॉटलैंड के शोधकर्ताओं द्वारा, में इस बात का अधिक प्रमाण प्रदान किया गया है कि अकेलापन आपके संज्ञान को कैसे प्रभावित कर सकता है। यह अध्ययन निर्जीव वस्तुओं पर केंद्रित था। 

Books Reading

प्रतिभागियों को पेरिडोलिक चेहरों (चेहरे जैसे पैटर्न) वाले उत्पादों की छवियां दिखाई गईं और उन्हें रेटिंग देने के लिए कहा गया जैसे कि वे उत्पाद का पता लगाने के लिए कितने उत्सुक थे और उनकी इसे खरीदने की कितनी संभावना थी। परिणामों से पता चला कि अकेले प्रतिभागियों में ‘‘खुश” चेहरे दिखाने वाले उत्पादों में शामिल होने, उनमें संलग्न होने और उन्हें खरीदने की अधिक संभावना थी। ये निष्कर्ष फिर से सबूत दे सकते हैं कि अकेलापन संबंध खोजने की इच्छा से जुड़ा है, भले ही वह वस्तुओं के साथ ही क्यों न हो।

दरअसल, यह पिछले काम के प्रकाश में समझ में आता है जिसमें दिखाया गया है कि अकेले लोग गैजेट्स या अपने पालतू जानवरों से जुड़ने की अधिक संभावना रखते हैं। यदि हम इन अध्ययनों को देखें और यह जानने की कोशिश करें कि वे हमें क्या बता रहे हैं, तो पता चलता है कि अकेलापन न केवल दूसरों की कथित अनुपस्थिति है, बल्कि संबंध की इच्छा भी है। चाहे वह वास्तविक दोस्तों जैसे काल्पनिक पात्रों के बारे में सोचना हो या खुश वस्तुओं के प्रति आकर्षित होना हो, हमारा दिमाग सामाजिक संपर्कों की तलाश करता है, चाहे वे उन्हें कहीं भी मिलें। (एजेंसी)