During the lockdown, keep each other happy without meeting girlfriends-boyfriends
Representative Image

    नई दिल्ली: देश में एक तरफ कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) महामारी ने कोहराम मचाया हुआ है तो दूसरी तरफ प्रदुषण भी इंसानों के लिए खतरा बना हुआ है। एक स्टडी में बेहद ही चौकानेंवाला खुलासा है। जिसके मुताबिक प्रदुषण (Pollution) के कारण पुरुषों के लिंग छोटे हो रहे हैं। यह खुलासा न्यूयॉर्क स्थित माउंट सिनाई हॉस्पिटल की स्टडी में हुआ है। इस स्टडी के अनुसार प्रदुषण के कारण पुरुषों के लिंग की साइज छोटी होती जा रही है।

    उल्लेखनीय है कि प्रदुषण के चलते साल 2019 में भारत में 17 लाख लोगों की जान गई है। विश्व में इस बीमारी के कारण 42 लाख लोगों की मौत हुई है। प्रदुषण अगर ऐसे ही बढ़ता गया तो आने वाले समय में इंसानों को और भी दिक्कतें हो सकती हैं जिससे कई तरह के बदलाव भी देखने को मिलेंगे। 

    वहीं इस खुलासे पर महिला हस्तियों ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने कहा आप सभी से अगले जलवायु स्ट्राइक पर मिलेंगे। 

    ग्रेटा थनबर्ग का ट्वीट-

    इस स्टडी पर लगातार हो रही चर्चा पर बॉलीवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा ने भी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा कि अब शायद विश्व जलवायु संकट और प्रदुषण को सीरियस लेंगे।

    दीया मिर्जा का ट्वीट-

    ज्ञात हो कि डॉ.स्वान ने इस पूरे मसले को इंसानों के लिए अस्तित्व से जुड़ा संकट बताया है। उन्होंने कहा कि स्टडी में एक ऐसे रसायन की पुष्टि हुई है जो इंसानों के प्रजनन क्षमता को कम करने का काम करता है।  यही कारण है कि लिंग छोटे और सिकुड़ रहे हैं।