Chaitra Navratri 2024, Lifestyle News, Chaitra Navratri Decoration
चैत्र नवरात्रि पर सजाएं घर (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, हम जानते है 9 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) की और हिंदू नववर्ष की शुरुआत होने वाली है नवरात्रि के 9 दिनों में माता का पूजन करने से पहले साफ-सफाई करनी बहुत जरूरी होती है। माता दुर्गा (Goddess Durga) का व्रत आप रख रही है तो इस मौके पर घर के मंदिर को कुछ खास तरीकों से सजाएं ताकि माता की कृपा आप पर बनी रहें।

चैत्र नवरात्रि पर इन तरीकों से सजाएं घर

नवरात्रि के मौके पर आप घर के मंदिरों को खास तरीकों के साथ सजा सकते हैं जो इस प्रकार है..

1- खुश्बूदार फूलों से सजाएं मंदिर

नवरात्र पर घर के मंदिर को सजाने के लिए आप खुश्बूदार फूलों का प्रयोग करें इसके लिए गैंदे और मोगरे के फूल भी शानदार लगते है। अगर सजावट का बेस्ट ऑप्शन चाहते है तो आप मिक्स कलरफुल फूल से भी घर की सजावट कर सकते है।

2- रंगीन लाइट्स भी लगाएं

फूलों के अलावा या इसके साथ आप रंगीन लाइट्स का प्रयोग भी कर सकते है इसमें फैरी लाइट्स काफी शानदार लगती है। इसे आप पूरे मंदिर में सजा सकते है। इसे लगाना आसान है।

3-दीयों से सजाएं

घर के मंदिर में आप फूलों और रंगीन लाइट्स से तो घर सजा सकते है लेकिन अगर आप पारंपरिक सजावट का फार्मूला अपनाते हुए दीयों की मदद से भी घर की सजावट कर सकते है। इसके लिए आप यहां पर कलरफुल दीयों की मदद से आप अपने पूरे कमरे और घर की सजावट चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर आसानी से कर सकती हैं।

4-रंगोली बनाएं

घर के मंदिर में सजावट करने के लिए आप रंगोली बनाकर घर की सजावट कर सकते है। इसके लिए आपको नवरात्रि के शुभ अवसर पर कई खास डिजाइंस की रंगोली बना सकते है। इसके लिए आप चाहे तो अबीर और चावल की मदद से रंगोली बना सकती हैं।