‘रामनवमी’ के दिन ऐसा करने से खुल सकती है आपकी किस्मत

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: इस साल ‘रामनवमी’ का त्योहार 30 मार्च, गुरुवार को देशभर में मनाया जाएगा। मान्यता के मुताबिक, भगवान राम का जन्म चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को हुआ था। इसलिए इस तिथि को ‘रामनवमी’ कहा जाता है। इस दिन घर घर भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया जाता है। राम नवमी के दिन प्रभु श्रीराम की विशेष पूजा की जाती है। भगवान राम की स्तुति की जाती है। इस दिन विधि पूर्वक भगवान राम की पूजा करने से जीवन में आनी वाली सारी परेशानियां दूर होती हैं और भगवान राम की असीम कृपा भक्तों पर सदैव बनी रहती है।

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, नवमी के दिन कुछ उपाय करके जातक सुख-समृद्धि का आशीर्वाद पा सकता है। आइए जानें ‘रामनवमी’ के दिन कौन से उपाय करना चाहिए-

  • ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, ‘रामनवमी’ के दिन शुभ-मुहूर्त में प्रभु श्रीराम की पूजा करें। इस दौरान राम स्तुति श्रीरामचंद्र कृपालु भज मन… करें। इसका पाठ करने से व्यक्ति के दुख और कष्ट दूर होते हैं।
  • ‘रामनवमी’ के दिन भगवान श्री राम की विधि-विधान से पूजा करें। इसके साथ ही भोग के साथ तुलसी दल अवश्य इस्तेमाल करें। इससे श्रीराम जल्द प्रसन्न होंगे।
  • यदि आप किसी संकट में घिरे हैं, उससे बचना है तो ‘रामनवमी’ के दिन श्रीहरिः रामरक्षा स्तोत्र का पाठ करें ।  प्रभु श्रीराम आपकी रक्षा करेंगे और आपका कल्याण होगा।
  • ‘रामनवमी’ पर ‘हनुमान चालीसा’ का संपूर्ण पाठ करें, जिसमें प्रभु राम और उनके परमभक्त हनुमान का गुणगान है। जिस पर श्रीराम और हनुमान जी की कृपा हो जाती है, उसके जीवन में कुछ भी अप्राप्य नहीं होता है। उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।  
  • हर काम में सफलता पाने के लिए प्रभु श्रीराम को चंदन का तिल लगाएं। इसके साथ ही राम स्तुति का पाठ कर लें।
  • घर के वास्तु-दोष, नजर-दोष, तंत्र-मंत्र बाधा को दूर करने के लिए ‘रामनवमी’ के दिन एक कटोरी में गंगाजल या फिर जल ले लें और श्रीराम के रक्षा-मंत्र ‘ऊं श्रीं ह्वीं क्लीं रामचंद्राय श्रीं नम:’ का 108 बार जाप करें। इसके बाद इस जल को घर के अंदर से लेकर बाहर तक छिड़क दें।