‘बसंत पंचमी’ के दिन इन वस्तुओं की खरीदी करना होता है शुभ, घर में नहीं होती है कोई कमी

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: ‘मां सरस्वती’ को समर्पित ‘बसंत पंचमी’ (Basant Panchami) का पावन पर्व इस वर्ष 26 जनवरी, गुरुवार को है। ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, इस दिन कुछ खास चीजें खरीदकर घर लाने से धन और समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है। आइए जानें किन चीजों को ‘बसंत पंचमी’ के दिन घर लाने से धन और समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है।

    शास्त्रों के अनुसार, ‘बसंत पंचमी’ पर शंकर-पार्वती का विवाह के लिए तिलकोत्सव हुआ था। इस दिन विवाह से जु़ड़ी सामग्री जैसे शादी का जोड़ा खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। मान्यता है, इससे सौभाग्य में वृद्धि होती है।

    इस दिन घर में मोरपंखी का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है। कहते है मोरपंखी का पौधा घर की पूर्व दिशा में जोड़े में लगाएं। मुख्य द्वार पर भी लगा सकते हैं। क्योंकि, मोरपंखी पौधे को विद्या का पौधा भी कहा जाता है। इसे घर में लगाने से मां सरस्वती संग लक्ष्मी जी का आशीर्वाद भी मिलता है। ज्योतिषियों की मानें तो, देवी सरस्वती की नई तस्वीर घर लाकर ईशान्य कोण में लगाए। इससे बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। पढ़ाई में कमजोर बच्चे की बुद्धि में बढ़ोत्तरी होती है।  

    संगीत क्षेत्र से जुड़े व्यक्ति बसंत पंचमी पर छोटा वाद्य यंत्र जैसे बांसुरी आदि घर लाकर मां सरस्वती के चरणों में अर्पित करें। जो संगीत सीखना चाहते हैं वह इस दिन से शुरुआत करें। मान्यता है इससे मां सरस्वती की कृपा बरसती है और व्यक्ति क्रिएटिव बनता है। बसंत पंचमी पर पीला रंग का खास महत्व है। ऐसे में पीली क्रिस्टल बॉल को घर के मेन गेट पर लगाने से बच्चों की शिक्षा में बाधा नहीं आती।