Hanuman Jayanti, Lord Hanuman, Lifestyle News
हनुमान जयंती पर इन चीजों को लेकर आएं (Social Media)

    Loading

    -सीमा कुमारी

    चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हर साल राम भक्त हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस वर्ष ‘हनुमान जयंती’ 16 अप्रैल, शनिवार के दिन है। संकटमोचन हनुमान जी के भक्तों में ‘हनुमान जयंती’ के मौके पर खासा उत्साह देखने को मिलता है और देशभर में इस दिन को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।

    धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, मंगलवार और शनिवार का दिन श्रीराम भक्त हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन जो भक्त सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा करते हैं, उन्हें मनवाछिंत फल मिलता है। कभी-कभी हम सोचते हैं कि हनुमान जी की पूजा करने के बाद भी सकारात्मक परिणाम नहीं मिलते बल्कि उसका अशुभ फल मिलता है। जिसके पीछे की वजह है कि हनुमान जी के पूजा में हमसे जाने-अनजाने में कोई भूल हुई है। आइए  जानें आखिर वो कौन-सी गलती है जिसकी वजह से हनुमान जी के पूजा का फल नहीं मिलता-

    ज्योतिष -शास्त्र के अनुसार, हनुमान जी की पूजा करते समय महिलाओं को हनुमान जी की प्रतिमा या चरण स्पर्श नहीं करना चाहिए। क्योंकि, हनुमान जी के पूजा में ब्रम्हचारी व्रत का पालन करना आवश्यक होता है।

    शास्त्रों के मुताबिक, हनुमान जी की पूजा करने के लिए सुबह और शाम का समय सबसे उत्तम माना जाता है। शाम के 7 बजे का समय हनुमान पूजन के लिए सबसे शुभ होता है। इसलिए कभी भी गलती से हनुमान जी की पूजा दोपहर के समय ना करें।

    इस दिन भक्त हनुमान जी की पूजा करते हैं, अगर आप काले या सफेद रंग के कपड़े पहनकर हनुमान जी की पूजा करते हैं तो आपकी पूजा सफल नहीं होती है, बल्कि उसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

    मान्यताओँ के अनुसार, हनुमान जयंती के दिन घर में किसी भी व्यक्ति को मास-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए । ऐसा करने से इसका प्राश्चित भुगतना पड़ सकता है। इसलिए ऐसी गलती भूल से भी ना करें।

    कहते है कि, इस दिन हनुमान जी की पूजा में चरणामृत का प्रयोग बिल्कुल न करें।

    अगर आप व्रत रहते हैं तो नमक का सेवन बिल्कुल भी न करें।