Krishna Janmashtami

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: हिंदू श्रद्धालुओं के लिए ‘मासिक कृष्ण जन्माष्टमी’ (Masik Krishna Janmashtami) का पर्व बड़ा महत्व रखता है। पंचांग के अनुसार, हर महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को ‘मासिक कृष्ण जन्माष्टमी’ का पर्व मनाया जाता है। साल 2024 में पहली ‘मासिक कृष्ण जन्माष्टमी’ (Masik Krishna Janmashtami 2024) 03 जनवरी, बुधवार को है।

इस दिन लड्डू गोपाल की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करने का विधान है। धार्मिक मत है कि, मासिक कृष्ण जन्माष्टमी भगवान श्रीकृष्ण के स्वरूप लड्डू गोपाल पूजा-अर्चना करने से सभी तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है और जीवन में सुख-शांति मिलती है। आइए जान लें। साल 2024 में पहली मासिक कृष्ण जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त और पूजा के बारे में-

Hindu God Krishna on blue background 

शुभ मुहूर्त

पंचांग के मुताबिक, पौष महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 03 जनवरी 2024 को शाम 07 बजकर 48 मिनट से होगी और इसके अगले दिन यानि 04 जनवरी 2024 को रात 10 बजकर 04 मिनट पर तिथि का समापन होगा। जगत के पालनहार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म निशा काल में हुआ है, तो ऐसे में 03 जनवरी को मासिक कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा।

पूजा विधि

मासिक कृष्ण जन्माष्टमी के दिन सुबह उठकर स्नान करें और साफ वस्त्र धारण करें।

इसके बाद मंदिर की सफाई करें और गंगाजल का छिड़काव कर शुद्ध करें।

अब मंदिर में चौकी पर पीले रंग का वस्त्र बिछाकर भगवान श्रीकृष्ण और श्रीजी की मूर्ति स्थापित करें।

भगवान श्रीकृष्ण के समक्ष दीप प्रज्वलित करें।

इसके बाद विधिपूर्वक पूजा करें और भगवान श्रीकृष्ण जन्म कथा पढ़े या सुने।

भगवान श्रीकृष्ण की आरती करें और मिश्री, माखन का भोग लगाएं।

भोग में तुलसी दल को शामिल करना चाहिए।

अब प्रसाद का वितरण करें।

धार्मिक महत्व

मान्यता यह भी है कि इस व्रत को रखने से व्यक्ति की मनोकामना पूरी होती हैं। शास्त्रों के अनुसार, जो भी   हिन्दू श्रद्धालु इस व्रत को लगातार एक साल तक श्रद्धापूर्वक करता है, वह सभी कष्टों से मुक्त हो जाता है और धन धान्य से परिपूर्ण होकर उत्तम ऐश्वर्या को प्राप्त करता है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण की जन्म कथा सुनने वाले उपासक को वैभव एवं यश की प्राप्ति होती है।