Mokshada Ekadashi 2023

    Loading

    सीमा कुमारी

    आज यानी 3 दिसंबर, शनिवार को ‘मोक्षदा एकादशी’ (Mokshada Ekadashi) का पावन व्रत है। शास्त्रों के अनुसार, इस दिन व्रत रखने और श्री हरि की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है और हर तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मोक्षदा एकादशी के दिन कुछ विशेष उपाय करने से व्य़क्ति सुख-समृद्धि, धन ऐश्वर्य की भी प्राप्ति कर सकता है। आइए जानें उन उपाय के बारे में –

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, ‘मोक्षदा एकादशी’ के दिन भगवान विष्णु की पूजा करते समय पीले रंग के गेंदे का फूल चढ़ाएं। अगर गेंदे का फूल नहीं है, तो कोई अन्य पीले रंग का फूल चढ़ा सकते हैं।

    एकादशी के दिन पीपल के जड़ में जल अर्पित करने से भी भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती हैं।  पीपल की जड़ में श्रीहरि का वास माना जाता है।

    कहा जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करना भी शुभ माना जाता हैं। इससे   भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं, और उनकी कृपा से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

    मोक्षदा एकादशी के दिन शाम को तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जरूर जलाएं। इसके साथ ही 11 परिक्रमा करते हुए ॐ वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में जल न चढ़ाएं। क्योंकि तुलसी माता निर्जला व्रत रखती हैं। इसके अलावा इस दिन तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है।

    माना जाता है कि पीपल में भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में एकादशी के दिन पीपल के पेड़ में जल जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से श्री हरि जल्द प्रसन्न होते हैं।

    ज्योतिषियों के अनुसार, इस दिन पान से जुड़े उपाय करना शुभ होता हैं। इसके लिए पान का एक साफ पत्ता लेकर उसमें केसर से ‘श्रीं’ लिखें और इस पान के पत्तों को श्रद्धा के साथ भगवान विष्णु के चरणों में चढ़ा दें। अगले दिन इसे धन वाले स्थान यानी तिजोरी या अलमारी में रख लें। ऐसा करने से पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।