ayodhya

Loading

नई दिल्ली/अयोध्या: जहां एक तरफ आगामी 22 जनवरी को अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Inaugration) की तैयारी जोरोंशोरों से हैं। वहीं तब से इस भव्य आयोजन को लेकर उनमें एक अलग ही जोश और उत्साह देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही लोगों ने भगवान राम के दर्शन करने के लिए, पहले से ही होटल में रहने का इंतजाम शुरू कर दिया है। बता दें, अयोध्या शहर में होटलों से लेकर गेस्ट हॉउस और धर्मशालाएं भी पूरी तरह से बुक हो चुके हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, अयोध्या में बीते 5 महीने पहले से ही 4000 होटलों की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। वहीं कुछ होटलों ने अपना किराया बेहिसाब बढ़ा दिया है, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो अपने पुराने किराए पर लोगों को कमरा दे रहे हैं। ऐसे में अब अगर आप भी अयोध्या जाकर राम मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं, तो इस लेख में बताई गई धर्मशालाओं को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। हालांकि इनके सस्ते दाम सुनकर आप भी खुद को नहीं रोक पाएंगे, लेकिन ध्यान रहे कीमतों में बदलाव भी हो सकता है। इसीलिए बुक करने से पहले एक बार जानकारी जरूर हासिल करें । 

धर्मशालाओं में 1000 से अधिक कमरे बुक

जानकारी दें कि अयोध्या धाम की प्रमुख धर्मशालाओं में बिड़ला धर्मशाला, सीताराज धर्मशाला, गुजराती धर्मशाला, कनक महल, महाराष्ट्र धर्मशाला, श्रीराम महल आदि शामिल हैं। लेकिन इन धर्मशालाओं में भी एडवांस बुकिंग हो चुकी है। यहां अलग-अलग किराया है। 500 रुपए से लेकर 1400 तक भी  तक के कमरे बुक किए जा रहे हैं। अब तक धर्मशालाओं में एक हजार कमरे बुक किए जा चुके हैं।

हालांकि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या में 1000 भवन स्वामियों को प्रेरित कर पेइंग गेस्ट व होम स्टे योजना के तहत जोड़ा गया है। अब तक अयोध्या के 500 भवन स्वामियों को जोड़ा जा चुका है। यूजर फ्रेंडली मोबाइल एप और वेब पोर्टल भी लांच किया गया है। जिसके माध्यम से तीर्थयात्री निर्बाध गति से अपनी पसंद के होम स्टे व पेइंग गेस्ट के लिए बुकिंग कर पा रहे हैं।

ब्रह्मकुंड के पास आधुनिक टेंट सिटी

वहीँ ब्रह्मकुंड गुरुद्वारा के पास विकास प्राधिकरण की ओर से गई टेंट सिटी में कुल 30 सुइट हैं। जो आधुनिक सुविधाओं से युक्त हैं। दो लोगों के 24 घंटे के लिए ब्रेकफास्ट के साथ किराया 10,630 रुपये होगा। ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के साथ दो लोगों के लिए 24 घंटे का किराया 13,570 रुपये बताया गया है। बुक कराने के लिए सोशल मीडिया पर इसका प्रचार किया जा रहा है।

कहां कितनी है रहने की जगह 

  • अयोध्या में होटल-138
  • अयोध्या में गेस्ट हाउस-70
  • शहर में धर्मशाला-50
  • अयोध्या में होम-स्टे-1000
  • सरकारी गेस्ट हाउस-4