इंडिया की खूबसूरत वैली, लेकिन यहां भारतीयों को नहीं है प्रवेश, जानें क्या है वजह

    नई दिल्ली: हमारा भारत (India) देश प्राकृतिक खुबसुरतियों से भरा पड़ा है। यहां कई सारे ऐसे स्थल है जिन्हे देखने दुनिया के कही सारे यहां आते है। अब आपको ऐसा लग रहा होगा जब विदेशी यहां घूमने के लिए आ सकते है। तो भला हम भी अपने देश में कही पर भी घूमने जा सकते है। लेकिन आपको बता दें कि हमारे देश के भी कुछ हिस्से ऐसे है  जहां हम नहीं जा सकते। आइए जानते है पूरी खबर क्या है….. 

    दरसअल हमारे देश में भी कुछ हिस्से ऐसे है। जहां हम आसानी से घूमने नहीं जा सकते। वहां जाना सख्त मना है। इन्ही स्थलों में से एक है, खूबसूरत शक्सगाम वैली (Shaksgam Valley)। जी हां ये वैली हमारे भारत के खूबसूरत स्थलों में से एक है, लेकिन यहां हमें जाने के लिए सख्त मनाई है। 

    खूबसूरती का नायाब नजारा 

    दरअसल कश्मीर के उत्तरी काराकोरम पर्वतों के बीच से होकर गुजरने वाली शक्सगाम नदी के दोनों ओर फैले इलाके को ही शक्सगाम वैली के नाम से जाना जाता है। ये बहुत ही सुंदर है। इस वैली को ट्रांस काराकोरम ट्रैक्ट के नाम से भी जाना जाता है। यह शक्सगाम वैली लगभग 5,800 वर्ग किमी के इलाके में फैला हुआ है। लेकिन यहां भारतीयों को जाने की मनाई है।

    इस वजह से नहीं है प्रवेश

    आपको बता दें कि इस स्थान पर पहुंचना किसी के लिए भी आसान नहीं है। जिसके कारण से यह इलाका ज्यादातर लोगों की पहुंच से दूर है और यहां की प्राकृतिक सुंदरता बहुत ही खूबसूरत है। वैसे तो ये भारत का ही हिस्सा है, लेकिन 1947-48 में हुए भारत-पाक युद्ध में पाकिस्तान ने इसे अपने कब्जे में ले लिया था। इस कारण से घाटी से भारत, पाकिस्तान और चीन के अलावा अफगानिस्तान व ताजिकिस्तान की सीमाएं भी इससे लगती हैं। 

    कहां है वे वैली 

    दरअसल कुछ जगहें ऐसी होती है जिसके बारें में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती। थी ऐसे ही बहुत से लोगों ने इस वैली का नाम भी कभी नहीं सुना है। ये दुनिया के कुछ सबसे ऊंचे पर्वतों से घिरा हुआ यह इलाका पीओके का हिस्सा है। यह इलाका भारत-चीन बॉर्डर यानी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल नियंत्रण रेखा (LAC) पर सियाचिन के पास स्थित है।