गर्मी से हुए परेशान! क्या स्लो है आपका फैन, अब इस जादुई ट्रिक से पाएं गजब की हवा

Loading

नई दिल्ली: जब हम गर्मी की बात करते है तो इससे राहत पाने के लिए सबसे पहले जेहन में पंखा आता है, पंखा गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। गर्मी की कल्पना फैन के बिना बिलकुल नहीं की जा सकती। लेकिन कई बार हम देखते है कि पंखे की स्पीड धीरे-धीरे कम हो जाती है। ऐसे में अगर तेज गर्मी में पंखा तेज न चले तो बड़ी समस्या हो जाती है। इस पंखे की स्पीड कैसे बढ़ाएं? पंखे से फर्राटेदार हवा कैसे पाएं? आइए आज हम आपके इन्ही सवालों का जवाब देते है। जानते हैं इसके बारे में।

पहले करें ये काम 

सबसे पहले पंखे को बंद करें। इसके बाद आप अपने घर के पंखे के ब्लेड साफ करें। बता दें कि सबसे पहले ब्लेड को सूखे कपड़े से और फिर गीले कपड़े से साफ करें। याद रखें, यदि आप पहले गीले कपड़े का उपयोग करते हैं, तो सारी धूल पंखे के ब्लेड से चिपक जाती है और पंखे को ठीक से साफ नहीं किया जा सकता है। इसलिए हमेशा ध्यान रहे कि पहले पंखा सूखे कपड़े से ही साफ करें इसके बाद ही उसे गीले कपड़े से पोंछे। 

मात्र 70 रुपए में पाए जबरदस्त हवा 

आमतौर पर हम देखते है कि लोग फैन के ब्लेड्स को साफ करते हैं। यदि आपका पंखा पिछले सीज़न की तुलना में बहुत धीमी गति से घूम रहा है, तो वास्तविक समस्या कैपेसिटर हो सकती है। कैपेसिटर को बदलकर आप बेहतर हवा प्राप्त कर सकते हैं। आमतौर पर एक कैपेसिटर 70 -80 रुपए के बीच आता है। इसके लिए आपको घर पर एक टेक्नीशियन को बुलाना होगा और उसे कैपेसिटर बदलने के लिए कहना होगा। इस तरह आप मात्र 70-80 रुपए में अच्छी हवा आपा सकते है। 

इस तरह बदलें कैपेसिटर 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कैपेसिटर को बदलना इतना मुश्किल नहीं है। आप इसे स्वयं भी बदल सकते हैं। पुराने को हटाते समय बस उसकी स्थिति देखें और उसी के अनुसार उसे बदलें। इस प्रकार कैपेसिटर बदलने से पंखे की गति बढ़ेगी और कमरे में हवा का संचार बढ़ेगा। इस तरह आप सिर्फ 70 रुपये में गर्मी से परेशान होने से बच सकते है।