holi Vastu Jyotish, Holi 2024
होली की आग की राख से करें ये उपाय (डिजाइन फोटो)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: होली का त्योहार (Holi 2024) जहां पर इस साल 25 मार्च 2024 को मनाया जाने वाला है वहीं पर इस दिन को लेकर हर जगह तैयारियों का दौर जारी है इससे पहले ही होली दहन (Holika Dahan) का त्योहार मनाया जाने वाला है। होलिका दहन को लेकर ज्योतिष शास्त्र में कई मान्यताएं है जिनका पालन करने से आपको फायदे मिलते है। अगर आप होली दहन के आग की राख ((Holika Dahan Ash) से खास उपाय करते है तो आपके जीवन में बंपर खुशियां आएगी। हम आपको इन तीन उपायों के बारे में बता रहे है जो बेहद कारगार होगे।

होलिका दहन की राख से करें ये 3 काम

होलिका दहन की राख से आप कई सारे उपाय कर सकते है यहां पर आपको इन तीन तरह के उपाय हम बता रहे है। 

1- बीमारी को दूर करने के लिए 

अगर आपके घर में किसी सदस्य की तबीयत कई दिनों से खराब है तो होली की आग की राख आपको फायदा दे सकती है। इसके लिए आप उपाय करें कि, एक पान में एक बताशा और दो लौंग रखकर होलिका दहन में अर्पित कर दें. इसके बाद उस राख को घर ले आएं और उसे मरीज के शरीर पर लगा दें। ऐसा करने से बीमारी हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

2- घर में बढ़ता है धन-धान्य

होली की आग की राख आपको धन-धान्य से भरपूर रखती है जहां पर अपने बैंक बैलेंस को मजबूत करने के लिए आप एक टोटका अपना सकते है। इसके लिए होली की सुबह होलिका दहन की राख पूरे घर में छिड़क दें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

3-यह टोटका भी है कारगार

अगर आप होली दहन की राख से यह टोटका भी अपना सकते है इसमें आप किसी लाल कपड़े में तांबे के 7 छेद वाले सिक्के से बांधकर अगर तिजोरी में रख दिया जाए तो मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और धन-संपदा की बढ़ोतरी करती हैं. इससे जीवन में कभी भी पैसों की तंगी नहीं आती है।