विद्यार्थियों की सफलता के लिए ‘ऐसे’ सूंड वाले हाथी और पति-पत्नी के मधुर संबंध के लिए ऐसे हाथी ‘यहां’ रखें

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: हिन्दू धर्म में हाथी को बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है। वहीं, हाथी को भगवान बुद्ध और गणपति बप्पा का प्रतीक भी माना गया है। ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, हाथी की मूर्ति, चित्र रखने से न सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है, बल्कि इससे घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली भी आती है।

    इसके अलावा, पारिवारिक रिश्तों में मधुरता व मजबूती, घर में सौभाग्य और सद्भाव भी लाता है हालांकि, यह सब संभव है जब आप मूर्ति को सही तरीके और स्थान पर रखें। आइए जानें घर में हाथी की मूर्ति रखने के कुछ जरूरी नियम के बारे में –

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, मां और बच्चे के रिश्ते के लिए को मजबूत बनाने के लिए घर में हाथियों की एक मां और बच्चे की जोड़ी रखें। इन्हें मूर्ति या पेंटिंग के रूप में माता-पिता या बच्चों के कमरे में रखा जा सकता है।

    घर में शांति और समृद्धि लाने के लिए भगवान गणेश की मूर्ति रखने से बेहतर क्या हो सकता है। इसके अलावा, जीवन में संतुलन बनाए रखने के लिए क्रिस्टल बॉल वाले हाथी को घर या ऑफिस में अवश्य रखें।

    ज्योतिष की मानें तो, यदि किसी विद्यार्थी को अपने करियर में बार-बार असफलता या बहुत तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है और लगातार प्रयास करने के वाबजूद सफलता प्राप्त नहीं हो रही है, तो अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए वह अपने स्टडी-रूम में ऊपर की ओर सूंड किए हाथी की मूर्ति को लगाकर शुभ परिणाम प्राप्त कर सकता है।

    आप जो भी काम करते हैं, ये आपके फोकस को बढ़ाने में आपकी मदद करता है एवं करियर संबंधी दिक्क्तों को दूर करने में सहायता करता है। फेंगशुई की मानें तो हाथी बौद्धिक क्षमता विकसित करने में भी कारगर माना जाता है।

    हाथियों को रक्षक या संरक्षक के रूप में भी जाना जाता है। अगर घर को बुरे या नकारात्मक प्रभाव से बचाना चाहते हैं तो हाथियों के जोड़े को बाहर की ओर मुंह करके रखें।

    पति-पत्नी में नहीं बनती और आए दिन विवाद होते हैं,लगातार जीवन में तनाव बना रहता है तो हाथी के जोड़े को बेडरूम में उत्तर दिशा में रखना चाहिए। इससे पति-पत्नी के जीवन में खुशहाली बनी रहती है। आपसी प्यार बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हाथी का जोड़ा रखते वक्त उनका चेहरा एक दूसरे की तरफ होना चाहिए। पीठ होने से उनका नेगेटिव प्रभाव रिश्तों पर पड़ता है।