Hanuman, Ahmednagar, Daityanandur Village, Nimba Daitya, Viral News, Shocking News, Ahmednagar Viral News
हनुमानजी (फाइल फोटो)

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से हनुमान जी की असीम कृपा भक्तों पर सदैव बनी रहती है।

    Loading

    -सीमा कुमारी

    संकटों को हरने वाले और जीवन के संघर्षों से जीत दिलाने वाले भगवान पवनपुत्र हनुमान जी को समर्पित मंगलवार का दिन हनुमान भक्तों के लिए बहुत ही शुभ एवं मंगलकारी माना जाता है। ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से हनुमान जी की असीम कृपा भक्तों पर सदैव बनी रहती है। आइए जानें उन उपायों के बारे में –

    * पण्डितजन बताते हैं कि मंगलवार के दिन दान करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। ऐसे में आप अपने ऊपर बजरंगबली की कृपा बनाएं रखने के लिए अपने सामर्थ्य अनुसार जरूर दान करें।

    * ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, कर्ज चुकाने के लिए मंगलवार का दिन सबसे उत्तम माना जाता है। मान्यता है कि, इस दिन कर्ज चुकाने से दोबारा ऋण उठाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

    * बजरंगबली जीवन से संकटों को दूर करने वाले भगवान हैं। इसलिए आप हर मंगलवार हनुमान मंदिर में जाकर नारियल, सिंदूर, चमेली का तेल, केवड़े का इत्र, गुलाब की माला और गुड़ चना चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे आप पर उनकी कृपा दृष्टि बनी रहेगी।

    * ज्योतिष के अनुसार, मंगलवार के दिन लाल या नारंगी रंग के कपड़े पहनना बेहद शुभ होता है। ये रंग बजरंगबली को अतिप्रिय होने से व्यक्ति पर उनकी कृपा बनी रहती है। इसके अलावा, इस दिन बंदरों को गुड़ और चना खिलाना भी शुभ माना जाता है। अगर आप भी अपने जीवन में बजरंगबली की कृपा चाहते हैं तो,इस दिन बंदरों को गुड़ और चना अवश्य खिलाएं।

    * कहते हैं कि, इस दिन सुबह जल्दी उठकर नहाकर साफ कपड़े पहनें। अब घर पर या मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से हनुमान जी की विशेष कृपा होती है। इसके साथ ही जीवन में आने वाले संकटों से बचाव रहता है। इसके साथ ही बहन या बुआ को लाल रंग के वस्त्र भेंट स्वरूप देना शुभ माना जाता है।