सूर्यास्त के समय अगर आपके घर में दिख जाए 3 छिपकली, तो जानिए किस बात के हैं संकेत

Loading

सीमा कुमारी

धन-वैभव व ऐश्वर्य की देवी ‘मां लक्ष्मी’ (Maa Lakshmi) को कहा जाता है। कहते है देवी मां लक्ष्मी की कृपा जिस भी इंसान और जिस घर में होती है वह घर धन-धान्य और सुख समृद्धि से भरा रहता है। शायद यही वजह है कि हर व्यक्ति चाहता है कि हमारे घर में मां लक्ष्मी का वास हो। मां लक्ष्मी का वास करने के लिए लोग नाना प्रकार के उपाय भी करते हैं। पूजा-पाठ और व्रत भी करते हैं।

लेकिन देवी लक्ष्मी अपने आगमन से पहले कुछ शुभ संकेत देती हैं। अगर आपको सूर्यास्त के बाद घर पर ये संकेत मिले तो समझ जाएं कि आपके घर पर मां लक्ष्मी का आगमन होने वाला है और आपको उनकी कृपा प्राप्त होने वाली हैं। आइए जानें इन शुभ संकेतों के बारे में

ज्योतिष- शास्त्र के अनुसार, अगर आप सपने में झाड़ू, छिपकली, सांप, उल्लू, शंख, गुलाब फूल, बांसुरी और घड़ा आदि जैसी चीजों को देखते हैं तो इन सपनों को स्वप्न शास्त्र में बहुत ही शुभ बताया गया हैं। सपने में इन चीजों को देखना धन प्राप्ति का संकेत होता हैं।

धार्मिक मान्यता के मुताबिक, सूर्यास्त के बाद अगर आपके घर में काली चीटियों का झुंड दिखे तो समझ लीजिए कि मां लक्ष्मी का आगमन होने वाला हैं। उन काली चीटियों पर आटा अथवा शक्कर जरूर खिलाएं ऐसा करने से माता लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं।

कहते है आपके घर चिड़िया ने आकर अपना घोंसला बनाया है तो यह भी बहुत शुभ संकेत होता हैं। इस संकेत का अर्थ है कि मां लक्ष्मी की कृपा से आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होने वाली है और आपको कहीं से आकस्मिक धन की प्राप्ति हो सकती हैं।

कहा जाता है कि, अगर सूर्यास्त के बाद एक साथ घर में तीन छिपकली दिखाई दे, तो आप समझ लीजिए कि बहुत शुभ संकेत हैं। यह इस बात का संकेत है कि घर में मां लक्ष्मी आने वाली हैं और जल्द ही आपकी तमाम परेशानियां दूर होने वाली हैं।