नवरात्रि में ‘इस’ टोटके से बदल सकती है आपकी किस्मत, आर्थिक समृद्धि का हो सकता है आगमन

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: ‘शारदीय नवरात्रि’ का पावन पर्व चल रहा हैं। ज्योतिष- शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि में किए गए कुछ उपाय बहुत ही कारगर माने जाते हैं। कहते हैं, इन उपायों से मां आदिशक्ति की विशेष कृपा होती हैं। नवरात्रि में मां दुर्गा को कई चीजें अर्पित की जाती हैं। इन्हीं में से एक है लौंग।

    मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि में मां दुर्गा को लौंग अर्पित करना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि मां अंबे को लौंग का जोड़ा अर्पित करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। इसके अलावा लौंग के कुछ चमत्कारी उपाय हैं, जिन्हें नवरात्रि में करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। आइए जानें लौंग के उपायों के बारे में –

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, यदि आपके परिवार का कोई सदस्य हमेशा बीमार रहता है या घर में अक्सर झगड़े होते रहते हैं, तो नवरात्रि में किसी भी दिन तवे पर 6-7 लौंग जलाकर घर के किसी कोने में रख दें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से कुछ ही दिन में फर्क नजर आने लगता है।

    घर में हमेशा कलेश रहता है, तो एक पीले कपड़े में लौंग का एक जोड़ा बांधकर इसे घर के किसी कोने में टांग दें। इससे आपकी हर परेशानी दूर हो जाएगी। लौंग के इस जोड़े को तिजोरी के पास रखने से घर में पैसों की कमी नहीं होती है।

    धन-प्राप्ति और माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए नवरात्रि में मां लक्ष्मी को गुलाब के फूल और एक जोड़ा लौंग भी अर्पित करें। ज्योतिष के अनुसार, इससे घर में बरकत बनी रहती है। मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

    ज्योतिषियों का मानना है कि, नवरात्रि में मंगलवार या शनिवार के दिन भगवान हनुमान की मूर्ति या तस्वीर के सामने सरसो के तेल का एक दीपक जलाएं। दीपक में दो लौंग डाल दें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। पाठ समाप्त होने के बाद हनुमान जी से अपनी समस्या बताएं। ज्योतिष के अनुसार मान्यता है कि ऐसा करने से आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।