दरिद्रता दूर करने के लिए इस नवरात्रि करें लौंग वाला यह टोटका, ग्रह-दोष के साथ अन्य समस्याओं से भी ऐसे मिल सकती है मुक्ति

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व 22 मार्च से शुरू हो चुका है। यह पावन पर्व 30 मार्च तक रहेगा। इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा आराधना की जाती है। मां दुर्गा की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। चैत्र नवरात्रि मां दुर्गा की पूजा कर शक्ति, सुख, समृद्धि और शांति प्राप्त करने का अवसर हैं। ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, चैत्र नवरात्रि में आप कुछ ज्योतिष उपायों से ग्रह दोषों को शांत कर सकते हैं, धन के संकट को दूर कर सकते हैं या आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। शत्रुओं पर विजय पा सकते हैं। आइए जानें तिरुपति के ज्योतिषाचार्य डॉ. कृष्ण कुमार भार्गव से चैत्र नवरात्रि में लौंग के आसान उपायों के बारे में-

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, आपके कार्य सफल नहीं हो रहे हैं तो चैत्र नवरात्रि में पूजा के समय जब आप आरती करें तो आरती के दीपक में या कपूर के साथ दो लौंग डाल दें। इससे नकारात्मकता दूर होगी और कार्य सफल होगा।

आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए एक लाल रंग के कपड़े में 5 पीली कौड़ियां और 5 लौंग को बांध दें। उसे धन स्थान पर रख दें। इसके अलावा पीले कपड़े में दो लौंग बांधकर तिजोरी में रख दें। कहते हैं, इससे दरिद्रता दूर होती हैं। घर में सुख और समृद्धि के लिए मां दुर्गा की पूजा करते समय फूल वाले दो लौंग अर्पित करें। माता रानी की कृपा से आपका कल्याण होगा।

कार्य में सफलता के लिए चैत्र नवरात्रि के समय में हनुमान जी की आरती तेल के दीपक से करें। उसमें दो लौंग डाल दें। आप चमेली या सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं। नवरात्रि का महापर्व मां दुर्गा का प्रसन्न करने के साथ ही अपनी शक्तियों को जागृत करने का भी पर्व है। नवरात्रि में बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए भी लौंग का टोटका किया जा सकता है।

नवरात्रि में मंगलवार या शनिवार को हनुमानजी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं और उस दीपक में लौंग का एक जोड़ा डाल दें। फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें। उसके बाद हनुमानजी की मूर्ति से बात करने के लहजे में अपनी समस्या या फिर अपनी मनोकामना बताएं। ऐसा माना जाता है बजरंगबली के दरबार में आपकी सुनवाई जल्द होगी। यदि आपकी कुंडली में राहु और केतु ग्रह का दोष है, आप इससे परेशान हैं तो नवरात्रि में 9 दिनों तक शिवलिंग पर लौंग चढ़ाएं। ऐसा करने से राहु-केतु का दोष दूर होगा।  ये दोनों ग्रह शांत होंगे।