ठाकरे सरकार के 9 महत्वपूर्ण फैसले : औरंगाबाद हवाई अड्डा कहलाएगा ‘छत्रपति संभाजी महाराज’ एयरपोर्ट

Loading

मुंबई. आज (बुधवार) ठाकरे को सरकार (CM Udhav Thackeray Government) की कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) हुई जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। बैठक में बिल्डरों (Builder) को प्रीमियम में 50 प्रतिशत की छूट देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। पिछली कैबिनेट बैठक में कांग्रेस (Congress) ने इस प्रस्ताव का विरोध किया था, लेकिन, सरकार के तीनों दलों के बीच विचार-विमर्श के बाद आज इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। साथ ही, मंत्रिमंडल की बैठक में औरंगाबाद हवाई अड्डे (Aurangabad Airport) को छत्रपति संभाजी महाराज (Chhatrapati Sambhaji Maharaj) का नाम देने का भी फैसला लिया गया है। 

पिछले कुछ दिनों पहले ही 31 मार्च 2021 तक प्रॉपर्टी खरीद पर स्टैम्प ड्यूटी (Stamp Duty) कम कर दी गई थी। वहीं 1 जनवरी से 31 मार्च 2021 तक स्टैम्प ड्यूटी में 1.5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इस फैसले से हजारों प्रॉपर्टी खरीदारों को फायदा होने वाला है।

निर्माण व्यवसाय (Construction Business) को बढ़ावा देने के लिए स्टैम्प ड्यूटी में छूट दी गई है। इससे पहले, 31 दिसंबर 2020 तक स्टैम्प शुल्क में छूट दी गई थी। अब, एक बार फिर बिल्डरों को प्रीमियम में 50 प्रतिशत छूट देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है, जिससे निर्माण व्यवसाइयों को भी लाभ होगा।

ठाकरे सरकार के महत्वपूर्ण फैसले 

  • 1. राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों (Village Road) की गुणवत्ता अच्छी होगी। केंद्र सरकार (Center Government) के ग्रामीण सड़क विकास मंत्रालय (Ministry of Rural Road Development) के साथ समझौता करार (Settlement Agreement) करने की मंजूरी दी। 
  • 2. मैसर्स विजक्राफ्ट एंटरटेनमेंट एजेंसी प्राइवेट लिमिटेड (M / s. Wizcraft Entertainment Agency Private Limited) को ‘माइकल जैक्सन कार्यक्रम’ (Michael jackson program) के लिए मनोरंजन शुल्क (Entertainment fee) माफ करने का फैसला।
  • 3. औरंगाबाद के सरकारी मेडिकल कॉलेज और कैंसर अस्पताल (Government Medical College and Cancer Hospital, Aurangabad) में 165 नए बेड और 360 पदों के निर्माण के लिए स्वीकृति।
  • 4. राज्य में किसानों (Farmers) के लिए कृषि पंपों के कनेक्शन के लिए सौर ऊर्जा (solar energy)।
  • 5. महाराष्ट्र इलेक्ट्रॉनिक्स नीति 2016 (Maharashtra Electronics Policy 2016) और फैब परियोजनाओं (Fab projects) के लिए प्रोत्साहन नीति में सुधार।
  • 6. पुणे के वडगाव-मावळ में जिला और अतिरिक्त सत्र न्यायालय और सिविल जज (सीनियर लेवल) के लिए स्वीकृति। 
  • 7. स्वास्थ्य सेवा आयुक्तालय (Health Service Commissionerate) के तहत काम करने वाले संस्थानों में दो पाठ्यक्रमों को शामिल करने की स्वीकृति।
  • 8. राज्य में 31 दिसंबर 2020 तक ‘गुंठेवारी योजना’ (Gunthevari Yojana) को नियमित किया जाएगा। गरीबों और आम लोगों के निवास जरूरतों को पूरा करने के लिए महाराष्ट्र गुंठेवारी विकास अधिनियम में संशोधन करने की मंजूरी।
  • 9. औरंगाबाद हवाई अड्डे (Aurangabad Airport) को छत्रपति संभाजी महाराज (Chhatrapati Sambhaji Maharaj) का नाम देने का भी फैसला लिया गया है।