Maharashtra Corona Updates: NMMC's initiative, financial help will be given to the children orphaned due to Corona

     ठाणे: महाराष्ट्र (Maharashtra) में नवी मुंबई नगर निगम (Navi Mumbai Municipal Corporation) (एनएमएमसी) (NMMC) ने शनिवार को घोषणा की कि, वह उन स्थानीय बच्चों (Children) को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगा जो कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के दौरान अनाथ हो गए। इसके अलावा उन महिलाओं को भी आर्थिक मदद दी जाएगी जिनके पति की इस स्वास्थ्य संकट के दौरान मौत हो गई।

    एनएमएमसी ने एक बयान में कहा कि अनाथ बच्चों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता उनकी उम्र के आधार पर एक हजार रुपये से लेकर 6000 रुपये के बीच होगी। जिन महिलाओं के पति की महामारी के चलते मौत हो गई उन्हें डेढ़ लाख रुपये और स्वरोजगार के लिये एक लाख रुपये मूल्य तक के उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

    संवाददाताओं से बात करते हुए निगम आयुक्त अभिजीत बांगर ने कहा, “अपने माता-पिता को खोने के बाद अगर इन बच्चों को तत्काल मदद नहीं मिली तो उनमें से कई का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। हालांकि यह भी सच है कि अपने अभिभावकों को खोने या अपने पति को खोने वाली महिलाओं के नुकसान की भरपाई संभव नहीं है।”

    उन्होंने कहा, “यह निगम का सामाजिक दायित्व है कि वह ऐसे बच्चों और महिलाओं की शिक्षा, रोजगार और आर्थिक स्वतंत्रता के लिये कल्याणकारी योजनाओं के तहत मदद करे जिससे वे गरिमापूर्ण तरीके से जीवनयापन कर सकें।”