vaccine
Representative Image

    मुंबई. फिलहाल देश (India) में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर के चलते कोहराम मचा हुआ है । वहीं अब महाराष्ट्र  (Maharashtra) में एक बार फिर वैक्सीन संकट (Lack Of Vaccine) गहरा चूका  है। ख़बरों के मुताबिक टीके खत्म होने के चलते आज मुबंई के कम से कम 54 वैक्सीन केंद्रों को बंद करना पड़ा है।

    इतना ही नहीं इन केंद्रों पर आज यानी  शुक्रवार को वैक्सीन कार्यक्रम नहीं चलाए जाने का फैसला किया गया है। इधर BMC की तरफ से उन अस्पतालों की सूची भी जारी कर दी गई है, जहां आज टीकाकरण नहीं हो पायेगा  जाएगा। बता दें कि महाराष्ट्र में कुछ ही हफ्तों पहले यहाँ के  कई हिस्सों और खासतौर से मुंबई में वैक्सीन की किल्लत की खबरें सुनी गयी  थीं।

    कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुंबई के जसलोक अस्पताल, सैफी अस्पताल और एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट समेत कई केंद्रों पर आज कोरोना वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। इधर, अब BMC की तरफ से सूची जारी किए जाने के बाद अब लोगों की तरफ से मिली जुली प्रतिक्रिया देखी  जा रही हैं  है। एक तरफ जहाँ कुछ नागरिक BMC से नई तारीखों, नई बुकिंग, वैक्सीन की उपलब्धता जैसे सवाल कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ कुछ नागरिक BMC का समय पर जानकारी देने के लिए उन्हें धन्यवाद कर रहे हैं।

    गौरतलब है कि मुंबई में फिलहाल 132 वैक्सीन केंद्र हैं। इनमें से 42 नागरिक  अस्पताल, 17 शासकीय अस्पताल और 73 निजी अस्पताल हैं। फिलहाल मुंबई में काफी समय से वैक्सीन की भारी किल्लत बनी हुई है। इससे पहले भी कई केंद्रों पर कमी के चलते यहाँ पर वैक्सीन कार्यक्रम रुक गया था। बीते  22 अप्रैल को करीब 48 केंद्रों ने टीके की कमी के चलते अपने वैक्सीन कार्यक्रम को बीच में ही रोक दिया था।

    विदित हो कि बीते 20 अप्रैल को ही मुंबई को एक लाख से ज्यादा कोरोना वैक्सीन के डोज मिले थे। इससे पहले निजी अस्पतालों में 10, 11 और 12 अप्रैल को ही यह टीकाकरण रोक दिया गया गया था। वहीं अब सरकारी आंकड़े बताते हैं कि महाराष्ट्र में अब तककोरोना वैक्सीन के 1 करोड़ 36 लाख 75 हजार 149 डोज दिए  जा चुके हैं। वहीं, पूरे देश में अब तक 19 करोड़ 25 लाख 873 पहला और 12 करोड़ 21 लाख 909 दुसरा डोज लगाया गया है । इसी प्रकार देश में 31 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन डोज अब तक लगाए जा चुके हैं।