Lava Pulse 1 फीचर फोन हुआ लॉन्च, है दुनिया का पहला कॉन्टेक्टलेस थर्मामीटर वाला फोन

भारतीय फोन निर्माता कंपनी Lava ने अपना एक खास डिवाइज़ लॉन्च किया है। यह एक यूनिक फीचर फोन है, जिसका नाम ‘Lava Pulse 1’ है, जो कि कॉन्टेक्टलेस थर्मामीटर के साथ आता है। यह फीचर फोन कोरोना महामारी को देखते हुए बनाया गया है। वहीं Lava Pulse 1 के लॉन्च को लेकर कंपनी के हेड प्रोडक्ट तजिन्दर सिंह का कहना है कि Pulse सीरीज़ को फीचर फोन यूजर्स के लिए हेल्थकेयर सॉल्यूशन को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया गया है। हमारा पहला Pulse फोन ब्लड प्रेशर बताने में सक्षम है। तो आइए जानते हैं इस खास फीचर फोन के बारे में…

खासियत-
Lava Pulse 1 की खासियत यह है कि, यह फोन आपके शरीर  छुए बिना ही आपके बॉडी का तापमान माप सकता है। इसके लिए फोन के टेम्प्रेचर सेंसर के पास आपको केवल हाथ या सिर लेकर जाना होगा। यह फोन आम थर्मामीटर के मुकाबले बॉडी का तापमान 99.5 फीसदी और इंफ्रारेड थर्मामीटर के मुकाबले 99.9 फीसदी सटीकता के साथ बताने में सक्षम है।  

Specifications-
Lava Pulse 1 में 2.4 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही यह फोन पॉलकार्बोनेट बॉडी से बना है। पावर बैकअप के लिए इस फोन में 1800mAh की बैटरी दी गई है। फोन की बैटरी सिंगल चार्ज में 6 दिनों का बैकअप दे सकती है। वहीं फोन वीजीए कैमरा दिया गया है। इसमें माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 32GB तक स्टोरेज बढ़ाया जा सकता है। यूज़र्स फोन में ड्यूल सिम लगा सकते हैं और इसमें ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग फीचर भी  दिया गया है, जो कि 7 भाषाओं को सपोर्ट करता है।

Price-
Lava Pulse 1 को भारत में 1,999 रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया गया है। इस फोन को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म से खरीद सकते है। हालांकि, अभी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर ये अभी तक लिस्ट नहीं किया गया है।