ltt labours

    Loading

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) एवं उपनगरों सहित महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों के बीच घोषित पूर्ण लॉकडाउन की वजह से पलायन जारी है। राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से बड़ी संख्या में लोग यूपी-बिहार (UP-Bihar) अपने गांव की तरफ रवाना हो रहे हैं। यूपी में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) और शादी ब्याह का मौसम होने से भी मुंबई एवं उपनगरों में रहने वाले लोग गांव की राह पकड़ रहे हैं। ऐसे में उत्तर भारत की तरफ जाने वाली सभी गाड़ियां फुल हैं। 

    मध्य रेलवे के सीएसएमटी, एलटीटी, ठाणे, कल्याण इन स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ हो रही है। यहां तक कि नाशिक, भुसावल से भी  ट्रेनों में चढ़ने वालों की संख्या ज्यादा है। पिछले साल की तरह फिर से लॉकडाउन लंबा खिंचने की आशंका को देखते हुए मजदूर वर्ग के लोग अपने राज्यों को वापस लौट रहे हैं।

    लगातार छूट रहीं स्पेशल ट्रेनें

    गांव जाने वालों की भीड़ को नियंत्रण में करने के लिए मध्य और पश्चिम रेलवे की तरफ से लगातार स्पेशल ट्रेनें छोड़ी जा रहीं हैं। मध्य रेल के सीपीआरओ शिवाजी सुतार के अनुसार, बुधवार को मुंबई और पुणे से रिकॉर्ड 13 अतिरिक्त समर स्पेशल ट्रेने उत्तर एवं पूर्वी भारत की ओर चला कर यात्रियों को राहत दी गई है। मध्य रेलवे के अधिकारी लगातार यात्रियों की भीड़ को मॉनीटर कर रहे हैं। 230 समर स्पेशल ट्रेनों की घोषणा हो चुकी है।  आवश्यकता होने पर अधिक अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है। गुरुवार को भी कई स्पेशल ट्रेनें रवाना हुई हैं। 

    लोगों से  पैनिक न होने की अपील

    मध्य रेलवे ने लोगों से  पैनिक न होने की अपील करते हुए कन्फर्म टिकट धारकों से केवल 90 मिनट पहले ही स्टेशन पहुंचने की अपील की है। सीपीआरओ सुतार ने कहा कि रेलवे वेटिंग लिस्ट को पर लगातार निगाह रखे है जैसी आवश्कता होगी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। मध्य रेलवे से रोजाना 18 से 20 ट्रेनें उत्तर एवं पूर्व भारत की ओर रवाना हो रहीं हैं। उधर, पश्चिम रेलवे ने भी गुरुवार को उत्तर भारत के लिए समर स्पेशल ट्रेनें छोड़ी है। सीएसएमटी, एलटीटी, ठाणे, कल्याण, बांद्रा, मुंबई सेंट्रल इन बड़े स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने महाराष्ट्र सुरक्षा दल , होमगार्ड, आरपीएफ, जीआरपी और स्थानीय पुलिस की मदद ली जा रही है। 

    वापसी की ट्रेनें खाली

    उत्तर भारत की ओर जाने वाली ट्रेनें तो फुल हैं, परंतु वापसी में ट्रेनें खाली आ रहीं हैं। मुंबई और अन्य शहरों में लॉकडाउन के चलते सामान्य काम धंधा करने वालों का आना रुक गया है। बिहार के पटना, मुज्जफरनगर, यूपी के गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी की तरफ से आने वाली गाड़ियों में आसानी से टिकट मिल रहा है। महाराष्ट्र में कोरोना का कहर और लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए यूपी-बिहार की तरफ से आने वाले ज़्यादातर लोग यात्रा टाल रहे हैं।