corona-mumbai

  • 5,000 रु. का ठोका जुर्माना
  • 12 प्रतिष्ठानों के खिलाफ भी कार्रवाई

नागपुर. कोरोना से निपटने के लिए मनपा प्रशासन द्वारा तमाम स्तर पर उपाय किए जा रहे हैं. लॉकडाउन लगाने के बावजूद जहां कोरोना जांच पर जोर दिया जा रहा है, वहीं वैक्सीन की प्रक्रिया भी बदस्तूर जारी है. इसी तरह मनपा आयुक्त राधाकृष्णन.बी के आदेशों पर एनडीएस (उपद्रव शोध दल) की ओर से शहर के सभी 10 जोन में दस्तक देकर दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करनेवालों पर नकेल कसी जा रही है.

मंगलवार को इसी तरह एनडीएस दस्ते ने आसीनगर जोन में दस्तक दी. जहां महेन्द्रनगर निवासी महेन्द्र जैन कोरोना पॉजिटिव होने के बावजूद बाहर घूमने की जानकारी मिली. होम क्वारंटाइन के लिए निर्धारित किए गए नियम का उल्लंघन होने पर दस्ते ने मरीज पर 5,000 रु. का जुर्माना ठोक दिया. कोरोना पर नियंत्रण के लिए भले ही प्रशासन हरसंभव प्रयास कर रहा हो लेकिन इस तरह से कोरोना बाधित खुले आम घूमने के कारण स्थिति लगातार बदतर होते जा रही है.

प्रतिष्ठानों में भी नियमों का उल्लंघन

-एनडीएस दस्ते के जवान मंगल कार्यालय और लॉन्स आदि जैसे समारोह स्थलों की जांच में जुटे हुए है. 

-उसी तरह लॉकडाउन के बावजूद कुछ प्रतिष्ठानों की मिली छूट के अनुसार नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं, इसे भी सुनिश्चित किया जा रहा है.

-कार्रवाई के बाद भी प्रतिष्ठानों में नियमों का उल्लंघन पाए जाने के कारण दस्ते ने मंगलवार को कुल 12 प्रतिष्ठानों पर जुर्माना ठोक दिया. 

-विशेषत: कम्पनी एक्ट के अंतर्गत पंजीकृत प्रतिष्ठानों को मार्च अंत में की जानेवाली वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने लिए कुछ छूट दी गई थी. 

-इसका पालन नहीं किया जा रहा है. इसी तरह पाबंदी के बाद भी कुछ प्रतिष्ठान खुल पाए जाने से उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ा है.

52 समारोह स्थलों की हुई जांच

एनडीएस दस्ते ने मनपा के सभी जोन के लगभग 52 समारोह स्थलों की जांच की. जिसमें सर्वाधिक लकड़गंज जोन में 11 मंगल कार्यालयों और लॉन्स खंगाले गए. इसके अलावा लक्ष्मीनगर जोन में 4, धरमपेठ जोन में 8, हनुमाननगर जोन में 4, नेहरूनगर जोन में 7, गांधीबाग जोन में 5, सतरंजीपुरा जोन में 3, आसीनगर जोन में 6 और मंगलवारी जोन में 4 मंगल कार्यालयों और लॉन्स की जांच हुई. विशेषत: धंतोली जोन में किसी भी लॉन या मंगल कार्यालय में जांच नहीं की गई. 

1,06,000 का वसूला जुर्माना

जोन प्रतिष्ठान जुर्माना
लक्ष्मीनगर  टायर कम्पनी, वर्धा रोड 15,000 रु.
  दीवान प्लाजा, जनता चौक 5,000 रु.
धरमपेठ केडब्ल्यूई लि. काटोल रोड 25,000 रु.
हनुमाननगर गणेश किराना स्टोअर्स, गणेशनगर 5,000 रु.
गांधीबाग टायर कम्पनी, घाट रोड 10,000 रु.
सतरंजीपुरा महालक्ष्मी बेकरी, भारतमाता चौक 5,000 रु.
  मौर्या ट्रेडिंग, तीन नल चौक 5,000 रु.
लकड़गंज फूड फैक्टरी, वर्धमाननगर 5,000 रु.
  आयरन फैक्टरी, स्माल एरिया 5,000 रु.
आसीनगर  इंदोर नमकीन रेस्टोरेन्ट, कमालचौक 5,000 रु.
  महेन्द्र जैन, महेन्द्रनगर 5,000 रु.
मंगलवारी अलंकार रियल इस्टेट, कामठी रोड 15,000 रु.