मृतक की शिनाख्त से पहले धरे गए हत्यारे

  • धक्का लगा तो मार दिया

नागपुर. एमआईडीसी थानांतर्गत इंदिरामातानगर परिसर में शनिवार रात हुई युवक की हत्या के मामले में पुलिस मृतक की शिनाख्त से पहले 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. प्राथमिक जांच में पता चला कि मृतक और आरोपियों ने शराब पी रखी थी. धक्का लगने के कारण उनका युवक से विवाद हुआ और जबरन उसे नाली में गिराकर पत्थर से सिर फोड़कर हत्या कर दी. पकड़े गए आरोपियों में पखिड्डे लेआउट, विजयनगर निवासी शुभम उर्फ निंबू गजानन निंबुलकर (21), वैशालीनगर निवासी मंगेश भरत राय (20) और रमाबाई आंबेडकरनगर, जयताला निवासी आकाश मानिक शिंदे (19) का समावेश है.

निंबू के खिलाफ पहले भी हत्या का प्रयास और मारपीट के मामले दर्ज हो चुके है. अन्य आरोपी भी आपराधिक प्रवृत्ति के है. मृतक के हाथ में सूरज दुर्गे नाम गोदा हुआ है, लेकिन उसे जानने- पहचानने वाले किसी व्यक्ति ने पुलिस से संपर्क नहीं किया है. शनिवार की रात 12 बजे के दौरान युवक शराब के नशे में धुत होकर इंदिरामातानगर परिसर में हनुमान मंदिर के पास से जा रहा था. नशे में धुत आरोपी भी उसी रास्ते से जा रहे थे. धक्का लगने के कारण युवक और आरोपियों का विवाद हुआ.

शराब के नशे में युवक उन्हें गालियां दे रहा था. इसी दौरान आरोपियों ने मारपीट शुरु कर दी. उसे धक्का देकर नाली में गिरा दिया. पास पड़े कांक्रीट के पत्थरों से सिर और चेहरे पर वार कर मौत के घाट उतार दिया. घटना की जानकारी मिलते ही डीसीपी नुरुल हसन, बसवराज तेली, एसीपी सुधीर नंदनवार और अशोक बागुल मौके पर पहुंचे. मृतक की पहचान करवाना पुलिस का पहला टार्गेट था, लेकिन कहीं भी कोई जानकारी हाथ नहीं लगी. ऐसे में पुलिस ने आस-पास के परिसर में सक्रिय अपराधियों की जांच शुरु की.

पुलिस को जानकारी मिली कि घटना के समय निंबू इंदिरामातानगर परिसर में था. पुलिस ने तुरंत उसे हिरासत में लिया. उसकी निशानदेही पर अन्य 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. लगातार 36 घंटे तक पुलिस जांच में जुटी रही और मृतक की शिनाख्त होने से पहले आरोपियों को ढूंढ निकाला.

आरोपी भी मृतक को पहचानने से इंकार कर रहे है. इंस्पेक्टर राजेश पुकले, एपीआई रमेश हत्तीगोटे, शशिकांत मुसले, सब इंस्पेक्टर कविता कोकणे, एएसआई विजय नेमाड़े, हेड कांस्टेबल विनायक मुड़े, कांस्टेबल मंगेश गवई, आशीष दुबे, धर्मेंद्र यादव, रितेश मलगुलवार, प्रवीण फलके और नौशाद शेख ने कार्रवाई को अंजाम दिया.