अब 24 घंटे मिलेगी आरटीजीएस की सुविधा

Loading

नाशिक. रिझर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषित करने के तहत बैंकों के कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं. इसके तहत उपभोक्ता घर बैठे बैंकों के व्यवहार करने के लिए अब 24 घंटे आरटीजीएस (रिअलटाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सुविधा मिलने वाली है, जिसकी शुरुआत मंगलवार से हुई.

बैंकों में एक-दूसरे को पैसे देने के लिए चेक का अधिक उपयोग होता है. परंतु अब आरटीजीएस सुविधा का उपयोग बढ़ने से कुछ ही मिनट में घर बैठे किसी व्यक्ति के बैंक खाता में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. बैंकिंग सुविधा उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के उद्देश्य से रिझर्व बैंक ने मंगलवार से आरटीजीएस सुविधा वर्ष के 365 दिवस 24 घंटे करने का निर्णय लिया है. जिसका व्यापारी-उद्यमियों को अधिक लाभ होगा.  व्यवसाय के माध्यम से हर दिन हजारों-लाखों रुपए का व्यापारियों में लेने-देन होता है. समय का प्रतिबंध कम होने से अब उपभोक्ताता कभी भी इस सेवा का लाभ ले सकते हैं.

इसके साथ ही मंगलवार रात 8 से सुबह 8 बजे के बीच ‘पीएनबी’ के एटीएम से 10 हजार रुपए से अधिक रकम निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) लगने वाला है. इसके लिए उपभोक्ताओं को अपना मोबाइल अपने पास रखना जरूरी है. मोबाइल का उपयोग न करने वाले वरिष्ठ नागरिक, अशिक्षितों को इससे समस्या निर्माण होने वाली है.

तो रद्द नहीं होगी पॉलिसी

बीमा कंपनियों के नियमों के अनुसार कुछ किश्त बकाया रही तो उनकी पॉलिसी विशिष्ट समय तक रद्द होती है और अदा की गई रकम बीमा कंपनी में ही जमा रहती है. परंतु अब 5 सालों के बाद बीमाधारक प्रीमियम की किश्त 50 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं. आधा प्रीमियम में भी पॉलिसी का लाभ शुरू रहेगा.