पवार ने महाराष्ट्र को वैचारिक रूप से आगे बढ़ाया

  • वर्चुअल रैली में बोले छगन भुजबल

नाशिक. शरद पवार (Sharad Pawar) बहुजन की कोशिकाओं में स्वाभिमान के बीज बोने आए हैं जो लगातार अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे थे। तुकोबा, ज्ञानोबा, चोखोबा, नामदेव, छत्रपति शिवराय, महात्मा जोतिराव फुले, सावित्रीबाई, राजर्षि शाहू, डॉ. बाबासाहब आंबेडकर, यशवंतराव चव्हाण, सभी प्रगतिशील विचारों की शान हैं।

छह दशक पहले उन्होंने पत्थरों की इस भूमि के माध्यम से चलना शुरू कर दिया, अपने खुद के नक्शेकदम पर, दृढ़ संकल्प से कदम बढ़ाते हुए सांसद शरद चंद्र पवार उसी परंपरा के एक शानदार शिखर बन गए। ऐसे विचार खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता एवं पालक राज्य मंत्री छगन भुजबल ने व्यक्त किए। छगन भुजबल नाशिक में जयशंकर महोत्सव बैंक्वेट हॉल से शरद पवार के 80वें जन्मदिन के अवसर पर डिजिटल वर्चुअल रैली में उपस्थित थे। यहां से उन्होंने शरद पवार को जन्मदिन की शुभकामना दी और राज्य भर के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

इस अवसर पर पूर्व सांसद समीर भुजबल, विधायक माणिकराव कोकाटे, विधायक सरोज आहेर, जिल्हाध्यक्ष एड. रवींद्र पगार, कोंडाजी मामा आव्हाड, कार्याध्यक्ष विष्णुपंत म्हैसधुणे, शहराध्यक्ष रंजन ठाकरे, नांदगाव विधानसभा चुनाव क्षेत्र के पूर्व विधायक पंकज भुजबल सहित अनेक पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

इस अवसर पर छगन भुजबल ने कहा कि पवार के विचारों ने महाराष्ट्र की नई मिट्टी में जड़ें जमाना शुरू कर दिया है। मजबूत सोच के भाले फिर से घास पर प्रहार करने लगे हैं। हम आज उनका जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि जन्मदिन इंसानों के होते हैं, न कि उम्र के। यह मूल्यों की तरह अमर, अनन्त जीवन का युग है।

उन्होंने कहा कि राज्य में गरीबों ने एक मंडल कमीशन मांगा और यह पवार ने दिया। वहीं, महिला आरक्षण का शानदार फैसला, मराठवाड़ा विश्वविद्यालय के लिए भी अथक मेहनत की। महाराष्ट्र में औद्योगिक विकास लाने के लिए पवार ने महाराष्ट्र में 80% उद्योग लाए। जैसे ही उन्हें अपने समर्थकों से एक प्रगतिशील विरासत मिली, पवार एक सर्वव्यापी नेता बन गए। उन्होंने कहा कि राज्य में पवार द्वारा ही महाविकास आघाड़ी सरकार का निर्माण किया गया है।

इसी तरह, मंत्री छगन भुजबल ने विश्वास व्यक्त किया कि वे देश में भी उनके नेतृत्व में एक राष्ट्रीय विकास परिषद बनाने के प्रयास करेंगे। सांसद शरद चंद्र पवार के 80वें जन्मदिन के अवसर पर, नाशिक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और जिला अस्पताल द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। शिविर का उद्घाटन मंत्री छगन भुजबल ने किया।