Soybean

    Loading

    दिंडोरी. तहसील के कृषि अधिकारी अभिजीत जामधड़े ने अपील की है कि खरीफ सीजन (Kharif Season) के दौरान किसानों (Farmers) को अपने घर के ही सोयाबीन (Soybean) के बीज का उपयोग अंकुरण क्षमता की जांच करने के बाद ही करना चाहिए। खरीफ सीजन की पृष्ठभूमि में सोयाबीन की कीमतों में फिलहाल बाजार में तेजी है, इसलिए किसानों को हर साल बीज बदलने की जरूरत नहीं है। एक बार प्रमाणित बीज का उपयोग हो जाने पर उसके उत्पादन से प्राप्त बीज का उपयोग अगले 2 वर्षों तक किया जा सकता है इसलिए किसान खरीफ सीजन के लिए आरक्षित बीजों का उपयोग कृषि विभाग के मार्गदर्शन में करें।

    सोयाबीन तालुका में 6000 हेक्टेयर में उगाया जाएगा इसलिए यदि किसान अपने स्वयं के बीज का उपयोग करते हैं तो उत्पादन की लागत कम हो जाएगी और प्रमाणित बीजों से उत्पादित सोयाबीन का उपयोग इस वर्ष बुवाई के लिए किया जा सकता है। सोयाबीन के बीज नाजुक होते हैं और इसका बाहरी आवरण पतला होता है, इसलिए किसानों को इसकी अंकुरण क्षमता को बनाए रखने के लिए कृषि सहायक, कृषि पर्यवेक्षक और कृषि बोर्ड अधिकारी के मार्गदर्शन में बीजों को संभालते समय उचित देखभाल करनी चाहिए। उन्होंने सोयाबीन कटाई बैठकों के दौरान किसानों से सोयाबीन की पूरी बिक्री नहीं करने की अपील की थी। अब खरीफ के लिए सोयाबीन की कीमतें बढ़ गई हैं, किसानों से आग्रह है कि वे बीज बेचने के बजाय बुवाई के लिए घरेलू सोयाबीन का उपयोग करें।

    सोयाबीन बीज भंडारण की उचित विधि

    साफ किए गए बीजों को अच्छे नए बैगों में संग्रहित किया जाना चाहिए। प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल से बचना चाहिए। पौधे को ढेर करते समय ठंडी या नमी रहित हवा वाली जगह पर रखना चाहिए, सोयाबीन के बीज हवा में नमी को जल्दी सोख लेते हैं। जिले में पिछले खरीफ सीजन में सोयाबीन की फसल के दौरान हुई बारिश के कारण कुछ बीज भीग गए थे। कृषि विभाग ने किसानों से अपील की है कि सोयाबीन के बीजों की अंकुरण क्षमता पहले घर पर ही जांच लें क्योंकि इससे सोयाबीन के बीजों की अंकुरण क्षमता प्रभावित होने की संभावना है।