indian railways

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची. कोरोना लॉकडाउन के चलते बंद पड़ी रेल सेवा की शुरआत आगामी 9 जून से की जाएगी। दक्षिण पूर्व रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हटिया (Hatia) से पुणे (Pune) और मुंबई (Mumbai) के बीच स्पेशल एक्सप्रेस (Special Express) ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन तीन फेरों में  चलेगी। हटिया से पुणे जाने वाले रेल यात्रियों के लिए दक्षिण पूर्व रेलवे ने 08618 नंबर की  स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह गाड़ी आगामी 9,  16 और 23 जून को चलेगी,  हटिया स्टेशन से पुणे के लिए रवाना होने वाली यह गाड़ी पहले फेरे में बुधवार के दिन 9 जून को पुणे के लिए रवाना होगी और शुक्रवार 11 जून को पुणे पहुचेगी। इसी तरह दुसरे फेरे में बुधवार 16 जून को हटिया से रवाना होकर शुक्रवार 18 जून को पुणे पहुंचेगी और तीसरे फेरे में बुधवार 23 जून को पुणे के लिए रवाना होगी और 25 जून को पुणे पहुंचेगी। 

    पुणे से झारखंड वापसी के लिए  08617 नम्बर की पुणे-हटिया स्पेशल एक्सप्रेस गाड़ी  पहले फेरे में शुक्रवार 11 जून को पुणे से हटिया के लिए रवाना होगी और 13 जून को हटिया पहुंचेगी, इसी तरह दुसरे फेरे में शुक्रवार, 18 जून को पुणे से रवाना होकर 20 जून को हटिया पहुंचेगी और तीसरे फेरे में 25 जून को पुणे से रवाना होकर 27 जून को हटिया पहुंचेगी। इसी तरह झारखंड से मुंबई जाने के लिए 02406 नंबर की स्पेशल ट्रेन 11 जून को मुंबई सीएसएमटी  के लिए रवाना होगी और दुसरे दिन मुंबई पहुंचेगी।

    इसी तरह वापसी में 02405 नम्बर की गाड़ी 13 जून को सीएसएमटी से हटिया के लिए रवाना होगी और अगले दिन हटिया पहुंचेगी।  कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद ट्रेनों में बढ़ती यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे की ओर से लगातार कई रुट में नई स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इन गाड़ियों  में जनरेटर कार के 02 कोच, सामान्य श्रेणी के 04 कोच औऱ द्वितीय श्रेणी स्लीपर क्लास के 14 कोच समेत  कुल 20 कोच लागाए जाएंगे।