fine
file

    पिंपरी. बढ़ते संक्रमण (Growing Infection) के चलते कोरोना प्रतिबंधक उपाय योजना के अंतर्गत पिंपरी-चिंचवड़ प्रशासन (Pimpri-Chinchwad Administration) द्वारा निर्गमित सूचना, आदेश और नियमों का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई तेज हो गई है। मनपा की ओर से अब तक 45 हजार 143 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है और उनसे दो करोड़ 8 लाख 30 हजार रुपए का दंड (Fine) वसूल किया गया है। इसकी जानकारी देते हुए मनपा कमिश्नर राजेश पाटिल (Commissioner Rajesh Patil) ने कार्रवाई और जुर्माना के साथ महामारी के संक्रमण से बचने के लिए कोरोना संबन्धी नियमों का पालन करने की अपील की है। 

    मनपा प्रशासन ने कोरोना रोकथाम उपाय के तहत विभिन्न आदेश, नियम जारी किए हैं। समय-समय पर मास्क का उपयोग करने, अनावश्यक भीड़ नहीं बनाने, नियमों के अनुसार अनुमति के साथ कार्यक्रमों को आयोजित करने आदि निर्देश दिए हैं। शहर में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू भी लगाया गया है।  जैसे-जैसे शहर में कोरोना रोगियों की संख्या बढ़ रही है, नागरिकों से मनपा द्वारा दिए गए विभिन्न निर्देशों और आदेशों का पालन करने की अपील की गई।  फिर भी कुछ नागरिक इन सुझावों, नियमों और निर्देशों की अनदेखी करते हैं। इसे ध्यान में लेकर नियमों को सख्ती से लागू करने के लिए, क्षेत्रीय  कार्यालयों के तहत दस्ते गठित किये गए हैं। हर दस्ते में मनपा, पुलिस प्रशासन और सरकार के आबकारी विभाग के अधिकारियों का समावेश किया गया है। 

    विभिन्न स्थानों का औचक निरीक्षण

    मनपा द्वारा गठित दस्ते शहर के मंगल कार्यालयों, शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थानों, विभिन्न कार्यालयों, होटलों, महत्वपूर्ण बाजारों, चौकों, प्रतिष्ठानों, सब्जी मंडियों जैसे विभिन्न स्थानों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं। साथ ही उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है, जो बिना मास्क के पाए जाते हैं, जो सार्वजनिक स्थानों पर थूक रहे हैं और सामाजिक दूरी का पालन नहीं करते हैं। बिना मास्क के पाए गए 39 हजार 827 लोगों से एक करोड़ 99 लाख 13 हजार 514 रुपए, सार्वजनिक जगहों पर थूकनेवाले 5286 लोगों से 8 लाख 41 हजार 400 रुपए और सामाजिक दूरी यानी सोशल डिस्टटिंग का उल्लंघन करनेवाले लोगों से 75 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया है। नियमों का उल्लंघन करनेवाले लोगों के खिलाफ मनपा की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। इसकी अमलबाजी के लिए गठित दस्तों को कोरोना के नियमों को प्रभावी रूप से अमल में लाने के आदेश दिए गए हैं। कोरोना के उच्चाटन के लिए नागरिकों से नियमों का पालन करने की अपील की गई है।