धीमी गति से हो रहा हाउसिंग प्रोजेक्ट का काम

Loading

पिंपरी. पिंपरी-चिंचवड नवनगर विकास प्राधिकरण (Pimpri-Chinchwad Navnagar Development Authority) द्वारा वाल्हेकरवाड़ी में बनाए जा रहे हाउसिंग प्रोजेक्ट (Housing Project) की अवधि प्राधिकरण सभा ने दिसंबर तक बढ़ाई है। इस हाउसिंग प्रोजेक्ट में अब तक 250 मकान (House) बनाए गए हैं। गत पांच सालों से इस हाउसिंग प्रोजेक्ट का काम कछुए की गति से होने से मकान कम हस्तांतरित होंगे। 

यह वाल्हेकरवाड़ी में प्राधिकरण ने किफायती कीमतों में नागरिकों के लिए 792 मकानों के हाउसिंग प्रोजेक्ट का काम 7 जनवरी 2016 में शुरू किया। काम पूरा करने के लिए साढ़े तीन वर्षों की अवधि दी गई थी, लेकिन उक्त अवधि में काम पूरा नहीं हो पाया है। उसके बाद कई बार इस प्रोजेक्ट (Project) की अवधि बढ़ाई गई है। अब फिर एक बार दिसंबर 2021 तक अवधि को बढ़ाया गया है।

केदार पर प्रतिदिन 10 हजार का जुर्माना

उल्लेखनीय है कि काम में हो रही देरी और धीमी गति से काम करने के कारण हाउसिंग प्रोजेक्ट के कॉन्ट्रैक्टर से रोजाना 10 हजार रुपए का जुर्माना भी वसूला जा रहा है। अब तक 1 करोड़ से अधिक का जुर्माना संबंधित कॉन्ट्रैक्टर से वसूला गया है।

92 मकान बनने हैं

हाउसिंग प्रोजेक्ट के 792 मकानों में से 414 मकान 1 बीएचके हैं, तो 378 मकान 1 आरके हैं। 1 बीएचके मकान का कार्पेट एरिया 372.10 स्क्वेयर फीट है और 1 आरके मकान का कार्पेट एरिया 274.69 स्क्वेयर फीट है। प्रोजेक्ट के लिए कुल 73 करोड़ 16 लाख का टेंडर मंजूर है। 1 बीएचके मकानों की बिक्री कीमत 18 लाख 86 हजार रहेगी। उसी तरह 1 आरके मकान की बिक्री कीमत 13 लाख 92 हजार होगी। दोनों प्रकार के मकानों के लिए स्टैम्प ड्यूटी, रजिस्ट्रेशन फीस और अन्य टैक्स की अतिरिक्त राशि लाभार्थियों को वहन करनी होगी।