Raksha Bandhan festival celebrated in Pakistan
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बहन-भाई के प्रेम का प्रतीक है रक्षाबंधन’ का त्योहार। इस साल 22 अगस्त, रविवार के दिन है। यह पर्व हर साल सावन महीने की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इसमें बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उससे सुरक्षा का वचन लेती हैं। वहीं, शास्त्रों के अनुसार, रक्षा बंधन का संबंध माता लक्ष्मी से भी है। ऐसे में इस दौरान किए कुछ काम ना सिर्फ भाई-बहन के रिश्ते को अटूट बनाएंगे बल्कि इससे भाई को जीवन में तरक्की भी मिल सकती है। ऐसे में आइए जानें उन उपायों के बारे में –

    • ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, भाई-बहन मिलकर इस दिन किसी गरीब व्यक्ति को अन्न-धन जरूर दान करें। मान्यता है कि यह किसी भी कर्म से सबसे बड़ा पुण्य मिलता है। साथ ही उसकी गरीब की दुआ से आपका जीवन भी खुशहाल होता है।
    • कहते है कि,  इस दिन सुबह सबसे पहले अपने बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना ना भूलें। माता-पिता व बुजुर्गों का आशीर्वाद लेने से बल, यश और विद्या की प्राप्ति होती है।
    • देवी-देवताओं, खासकर भगवान श्रीकृष्ण को रक्षा सूत्र जरूर बांधे। मान्यता है कि इससे भाई-बहन में प्रेम बना रहता है और घर में सुख-शांति और समृद्धि भी आती है।
    • ज्योतिषयों के अनुसार, रक्षाबंधन के दिन चंद्रमा महित नवग्रहों की पूजा और मंत्र का उच्चारण जरूर करें। इससे ना सिर्फ ग्रह दोष दूर होता है बल्कि आपके जीवन में सुख-समृद्धि भी आती है।
    • भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करना ना भूलें। साथ ही इस दिन कनकधारा स्तोत्र और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ जरूर करें। मान्यता है कि इससे धन और आरोग्य का वरदान मिलता है।