किसानों के सवाल पर विधायक डा.संजय रायमुलकर ने 

    पेनटाकली प्रकल्प में छलांग लगाई

    बुलढाना, ब्यूरो. मेहकर तहसील के पेनटाकली प्रकल्प की नहर लीक होने से 272 हेक्टेयर खेतों का नुकसान हो रहा है. जिससे 289 किसान प्रभावित हुए हैं. इस सवाल की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए विधायक डा.संजय रायमुलकर ने पेनटाकली प्रकल्प में छलांग लगा दी. किसानों के नुकसान की समीक्षा पालक मंत्री डा.राजेंद्र शिंगणे ने लिया. बैठक कर संशोधित प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश सिंचाई अधिकारियों को दिए. लेकिन आज तक अधिकारियों ने सुधारित प्रस्ताव न भेजने से विधायक डा.संजय रायमुलकर ने सोमवार को पेनटाकली प्रकल्प में उतकर आंदोलन शुरू किया. अधिकारियों के आने और चर्चा होने तक आंदोलन जारी रहेगा, यह इशारा डा.रायमुलकर ने इस अवसर पर दिया था. 

    2003 से बनी हुई है समस्या

    मानसून के दौरान नदी द्वारा छोड़े गए पानी से फसलों और जमीन को नुकसान हो रहा है. विधायक डा.संजय रायमुलकर ने स्टैंड लिया था कि जब तक सिंचाई विभाग नहर की मरम्मत का फैसला नहीं करता तब तक वह बांध से बाहर नहीं निकलेंगे. 2003 में पेनटाकल प्रकल्प का पानी पहली बार एक नहर के माध्यम से छोड़ा गया था. उस समय किसानों की खेती चौपट हो गई थी. तब से 2021 तक, प्रकल्प का पानी नहर के माध्यम से छोड़े जाने के बाद 289 किसानों के 272 हेक्टेयर कृषि भूमि को नुकसान पहुंच रहा है. लेकिन सिंचाई विभाग ने मुआवजा नहीं दिया है. विधायक डा.संजय रायमुलकर ने सिंचाई विभाग के समक्ष किसानों का मुद्दा उठाया था.

    प्रकल्प में पानी भर जाने पर 

    किसान सहमे हुए से रहते हैं

    पेनटाकली प्रकल्प का पानी पेनटाकली, दुधा, ब्रह्मपुरी, रायपुर इन गांवों के नदियों के समीप स्थित किसानों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है. जब प्रकल्प में पानी पूरी तरह भर जाता है और प्रकल्प के द्वार खोले जाते हैं और नदी में पानी छोड़ा जाता है तब नदियों के समीप स्थित किसानों के खेतों में पानी भर जाता है और फसल के साथ साथ खेतों की मिट्टी भी बह जाती है, जिससे किसानों का बड़ा नुकसान होता है. लेकिन यह प्राकृतिक आपदा न होने के कारण कोई मुआवजा अभी तक नहीं मिला है. इस आपदा से जीरो से 11 किमी तक के किसान परेशान हैं और मांग कर रहे हैं कि हमें इससे छुटकारा दिलाएं या हमारी जमीनों का अधिग्रहण करें.

    ————-

    कॅप्शन : बुलढाना. प्रकल्प के पानी में आंदोलन करते हुए विधायक डा.संजय रायमुलकर व अन्य. 

    फोटो फाईल नेम : 21 अरुण फोटो 23

    —————————–

    समाचार अरुण कुमार वालोकार द्वारा

    —————————–