सोनिया, राहुल तक पहुंची ED

    Loading

    विपक्षी नेताओं के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की सक्रियता चर्चा का विषय बनी हुई है. इसी सिलसिले में अब ईडी ने नेशनल हेराल्ड मनी लांड्रिंग (अवैध धनशोधन) केस में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस भेजकर तलब किया है. बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इस संबंध में 2013 में शिकायत दर्ज कराई थी. वे नेशनल हेराल्ड मामले को लेकर गांधी परिवार के पीछे पड़े हुए हैं. सोनिया गांधी को ईडी ने 8 जून को बुलाया है. राहुल गांधी फिलहाल विदेश में हैं. वे ईडी से नई तारीख देने का अनुरोध कर सकते हैं.

    मामला इस प्रकार है

    नेशनल हेराल्ड मामला इक्विटी लेनदेन से संबंधित है जिसमें सोनिया गांधी और राहुल पर एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड की 2000 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति का केवल 50 लाख रुपए भुगतान कर हेराफेरी करने का आरोप है. नेशनल हेराल्ड मामले में 3 प्रमुख नाम शामिल हैं- एसोसिएटेड जर्नल्स लि., यंग इंडियन लि. और कांग्रेस पार्टी. बीजेपी सांसद डा. सुब्रमण्यम स्वामी ने आरोप लगाया था कि यंग इंडियन लि. (वाईआईएल) द्वारा एसोसिएटेड जर्नल्स लि. (एजेएल) के अधिग्रहण में कुछ कांग्रेस नेता धोखाधड़ी और विश्वासघात में शामिल थे. डा. स्वामी ने आरोप लगाया कि वाईआईएल ने नेशनल हेराल्ड की कीमती संपत्ति को दुर्भावनापूर्ण तरीके से हड़प लिया था.

    ईडी धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत सोनिया गांधी और राहुल गांधी के बयान दर्ज करना चाहती है. ईडी ने हाल ही में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और पवन बंसल से पूछताछ की थी. सोनिया गांधी और राहुल यंग इंडियन के प्रमोटरों और शेयर धारकों में शामिल हैं. नेशनल हेराल्ड नामक समाचार पत्र को एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) प्रकाशित करता है और उसका स्वामित्व यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के पास है. दिल्ली की एक लोअर कोर्ट द्वारा यंग इंडियन प्रा. लि. के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लेने के बाद केंद्रीय एजेंसी ने पीएमएलए के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज किया है. इसके पहले इस केस को एजेंसी ने 2015 में बंद कर दिया था.

    स्वामी का आरोप

    सुब्रमण्यम स्वामी ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी व अन्य पर धोखाधड़ी के लिए साजिश करने और हेराफेरी का आरोप लगाया है. इन लोगों पर यंग इंडियन प्रा. लि. द्वारा सिर्फ 50 लाख रुपए का भुगतान कर एसोसिएटेड जर्नल्स से 90.25 करोड़ रुपए कांग्रेस के लिए वसूल करने का अधिकार हासिल करने का आरोप है. यंग इंडियन की स्थापना 2010 में 50 लाख रुपए से हुई. उसने नेशनल हेराल्ड को चलानेवाले एजेएल की सारी शेयर होल्डिंग हासिल कर ली. आईटी विभाग ने दावा किया कि राहुल को शेयर से 154 करोड़ रुपए की आय हुई.

    बदले की भावना

    कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि सरकार बदले की भावना में अंधी हो गई है. यह नोटिस हमें डराने के उद्देश्य से दिया गया है लेकिन हम न डरेंगे और न ही झुकेंगे. कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सरकार ईडी के जरिए कांग्रेस पर दबाव बनाना चाहती है ताकि देश के लिए चुनौती बन रहे विभिन्न मुद्दों को वह न उठाए. सचिन पायलट ने कहा कि बीजेपी विपक्ष की आवाज को दबाना चाहती है किंतु कांग्रेस ऐसी दमनकारी सोच के सामने न झुकी है और न झुकेगी. पी चिंदबरम ने कहा कि बगैर मनी के मनीलांड्रिंग का आरोप ऐसा है जैसे किसी के पास पर्स न होते हुए भी उस पर पर्स छीनने का आरोप लगा दिया जाए.