PMPLLE-Cab

    Loading

    पुणे: पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड (PMPML) शहर में इलेक्ट्रिक कैब (E-Cab) सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। हालांकि, पीएमपीएमएल यात्रियों के एक संगठन, पीएमपी प्रवासी मंच के अध्यक्ष जुगल राठी ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन सेवा के अधिकारियों को नई सेवा शुरू करने के बजाय अपनी मौजूदा सेवा में सुधार करने की जरूरत है। ई-कैब सेवा पैसों की बर्बादी के अतिरिक्त और कुछ नहीं। 

    पीएमपीएमएल जनता को एक बस स्टॉप से दूसरे बस स्टॉप तक सेवा प्रदान करती रही है, लेकिन यात्रियों को लास्ट-मील कनेक्टिविटी के लिए सेवा प्रदान करने की भी आवश्यकता है क्योंकि यात्रियों को बस स्टॉप से अपने गंतव्य तक पहुंचने और आने-जाने के लिए और प्रयास करने पड़ते हैं। पीएमपीएमएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक लक्ष्मीनारायण मिश्र (Laxminarayan Mishra) ने कहा कि एमपीएमएल ने ई-कार सेवा के माध्यम से इस अंतर को दूर करने की योजना बनाई है। 

    सस्ते दरों में यात्रियों को मिलेगी सुविधा 

    उन्होंने कहा कि निजी कैब सेवाएं पहले से ही शहर में चल रही हैं और घर-घर आने-जाने की सेवा प्रदान कर रही हैं। निजी कैब ऑपरेटर यात्रियों से मनमाना पैसे वसूल करते हैं, जबकि पीएमएल ने इसे सस्ती दर पर उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। ऑटोरिक्शा नियंत्रण से बाहर हैं और मीटर आधारित किराए के बावजूद अपनी इच्छा के अनुसार यात्री किराया वसूल कर नियमों का उल्लंघन करते हैं। पीएमपीएमएल कैब सर्विस फ्लैट रेट पर होगी। 

    पिंक वुमन कैब भी संचालित होंगे

    मिश्रा ने कहा कि ई-कैब सुविधा चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेगी, जो वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के लिए एक बड़ी मदद होगी। उन्होंने कहा समर्पित 24 X 7 सेवा पीएमपीएमएल के परिचालन क्षेत्र में होगी और इसमें महिला ड्राइवरों के साथ पिंक वुमन कैब भी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित सेवा यात्रियों को विश्वास और आश्वासन प्रदान करेगी।

    पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ दर्शन के लिए भी होगा संचालन 

    मिश्रा ने कहा कि पीएमपीएमएल को पहले ही पांच एजेंसियों से प्रस्ताव मिल चुके हैं और जल्द ही एजेंसी को पांच साल के लिए अनुबंध के आधार पर इलेक्ट्रिक कैब के बेड़े को संचालित करने का फैसला करने के लिए प्रक्रिया अपनाई जाएगी। पैनिक बटन से लैस कम्पैटिबल ई-वाहन के माध्यम से यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी और हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों और बाजारों के प्रमुख स्थानों पर इसकी उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। धार्मिक अवसरों और राष्ट्रीय छुट्टियों के लिए पुणे दर्शन और पिंपरी-चिंचवड़ दर्शन सेवाओं के साथ-साथ समर्पित ई-कैब संचालन भी होंगे।