साप्ताहिक राशिफल,  June , 2023

Loading

।। साप्ताहिक राशिफल।।
दिनांक- 11 से 17 जून 2023 तक ज्योतिषाचार्य पं0 नारायणशंकरनाथूराम व्यास,
कोतवाली बाजार, जबलपुर ;1ध्4द्धम0प्र0;1ध्2द्ध
मो0नं0 098266-21998
साप्ताहिक ग्रहस्थिति:–
इस सप्ताह सूर्य वृषभ राशि में ता. 15 को 1/23 रात से मिथुन राशि में, मंगल कर्क राशि में, बुध वृषभ राशि में, गुरू मेष राशि में, शुक्र कर्क राशि में, शनि कुम्भ राशि में, राहु मेष राशि में केतु तुला राशि में और चन्द्रमा कुम्भ मीन मेष और वृषभ राशि में संचरण करेगा।
ग्रहयोगों का प्रभाव:–
शनि मंगल का षड़ाष्टक योग तथा शनि राहु का त्रिएकादश योग भारत सहित अमेरिका चीन आदि में आंतरिक उलझनें एवं अशांति पैदा करता है, अरब देशों में भी अशांति पैदा होगी, भारत की सीमा प्रांतों में सैन्य हलचल बढ़ेगी। ता. 14 को रोहिणी नक्षत्र का बुध रूई कपास सूत सोना चांदी तिल तेल घी चावल गुड़ खाड़ में तेजी करेगा, रूइ अरहर ऊनी रेशमी वस्त्रों में मंदी के बाद तेजी होगी। ता. 15 को सूर्य मिथुन राशि में प्रवेश करता है इस समय बाजार तेजी की तरफ बढ़ेगा। ता. 17 को अश्लेषा नक्षत्र का शुक्र रूई अरहर दाल चावल बालदाना रूई रेशम सूत सरसों उड़द आदि में पहले तेजी देकर अचानक मंदी करेगा, समुद्री तटीय भागों में बादल चाल और वर्षा के योग है, कहीं कहीं तूफानी वर्षा होगी।
पर्व/व्रत/त्यौहार :
रविवार 11 जून को- शीतलाष्टमीं, बसोरा,
बुधवार 14 जून को- योगिनी एकादशी व्रत,
गुरूवार 15 जून को- प्रदोष व्रत,
शुक्रवार 16 जून को- शिवचर्तुदशी व्रत,

मेष– बढ़ते हुये खर्च के कारण अपनी महत्वपूर्ण योजना को बीच में ही रोकना पड़ सकता है, आत्म विश्वास के बल पर मुश्किल हालात से निकलने में सफलता मिलेगी, वाणी पर संयम रखें, अन्यथा करीबी लोग आपसे दूरी बना सकते हैं, पैतिृक संपत्ति के विवादों को सुलझाने में सावधानी रखें, पारिवारिक उत्सव में शामिल होने के अवसर मिलेंगे, व्यापारिक यात्रा में नये कार्य की शुरूआत कर सकते हैं, परन्तु अभी थोड़ा रूकना चाहिये।
वृषभ– व्यापार विस्तार की संभावना बनेगी, धार्मिक कार्यो में रूचि बढे़गी, नाते रिश्तेदारों से मुलाकात होगी, लाभदायक योजना में विलंब से कुछ खिन्नता बढे़गी, परन्तु किसी के सहयोग से लाभ होगा, आपकी मुलाकात पुराने परिचितों से हो सकती है, सप्ताहान्त में आपकी वित्तीय स्थिति पहले से बेहतर होगी, दूर दराज की योजना लाभदायक रहेगी।
मिथुन– पारिवारिक समस्याओं को लेकर मन कुछ उलझनों में रह सकता है, व्यापार में लाभ की गति धीमी रहने की संभावना है, परीक्षा प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी, पारिवारिक कारणों से लंबी यात्रा के अवसर प्राप्त होंगे, विरोधी वर्ग समझौतावादी नीति अपना सकता है, अधिकारी वर्ग आपके कामकाज की तारीफ करेंगे, अतिथि आगमन का योग है।
कर्क– उलझे हुये मामलों में समय व्यतीत होगा, लेकिन आपसी लोगों के सहयोग से परेशानी कम होगी, परिवार में मांगलिक कार्यो का आयोजन आपको प्रसन्नता प्रदान करेगा, संतान को अच्छी सफलता मिलेगी, कामकाजी महिलाओं को परेशानी होगी, घर के पूज्य व्यक्ति के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, वाहन चलाते समय लापरवाही न करें।
सिंह– यह सप्ताह आपके लिये मनोवांछित साबित होगा, कार्यक्षेत्र में आपकी प्रशंसा होगी, कामकाजी व्यस्तता के बावजूद भी आप परिजनों के साथ समय व्यतीत करेंगे, जीवनसाथी से तारतम्य बना रहेगा, आप बच्चों की उपलब्धिों पर गर्व करेंगे, अतिथि आगमन होगा, जिससे परिवार में प्रसन्नता बनी रहेगी, क्रय-विक्रय से लाभ की संभावना है, नये कार्य में सावधानी रखें।
कन्या– किसी आपसी संबंधों में तनाव की संभावना है, वास्ते वाणी में कुछ संयम से कार्य करें, साझेदारी में सावधानी रखें, कारोबार का ध्यान रखें, आप अपने व्यवहार से सभी को दोस्त बनाने में सफल होंगे, अधिनस्थों का सहयोग मिलेगा, भावनात्मक संबंधों में निकटता आयेगी, विरोधियों का समय मौजमस्ती में व्यतीत हो सकता है, सप्ताह के अन्त में किसी के बीमार हो जाने से यात्रा का कार्यक्रम स्थगित कर सकते हैं।
तुला– बढ़ते हुये खर्च के कारण कर्ज लेना पड़ सकता है, सफलता की राह में बाधा आयेगी, व्यापारिक योजना के विस्तार की रूपरेखा बनेगी, परिवार में शुभ कार्यो का आयोजन आपको प्रसन्नता देगा, धार्मिक कार्यो में समय व्यतीत होगा, अपने व्यवहार से सभी को खुश कर देंगे, विरोधी वर्ग समस्या पैदा करने का प्रयास करेगा, लेकिन आपको सूझबूझ से परेशानी नहीं होगी, जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
वृश्चिक– इस सप्ताह सामाजिक सक्रियता बढे़गी, व्यापारिक लेनदेन के मामले में सफलता मिलेगी, किसी मनोरंजक यात्रा का योग है, सप्ताह के मध्य दूसरों की सलाह को बिना सोचे समझे मानेंगे, तो हानि हो सकती है, अच्छा हो सलाह को अमल में लाने के पूर्व एक बार पुन: सोच विचार कर लें, छात्रों का प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के लिये कड़ी मेहनत करना पडे़गी, वित्तीय स्थिति को लेकर सप्ताहान्त में चिन्ता हो सकती है, किसी का सहयोग उल्लेखनीय रहेगा।
धनु– खानपान की लापरवाही से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, भागदौड़ अधिक होगी, व्यापारिक यात्रा में अच्छे समझौते अथवा लाभ की संभावना बनेगी, अधिकारियों से मिलने के लिये समय अनुकूल है, अधिनस्थों के असहयोग से सप्ताह के मध्य में कुछ बाधा उत्पन्न होगी, जो शीघ्र ही सुधरेगी, नौकरी पेशा में रूका हुआ पैसा अथवा पुराना लाभ मिलने की संभावना है, सप्ताह के अंतिम दिन किसी करीबी मित्र के साथ नजदीकी यात्रा कर सकते हैं।
मकर– सप्ताह के प्रारंभ में आप जिसे अपना मित्र समझ रहे हैं, वह आपके साथ दुश्मनी निभा सकता है, विशेष सावधानी के साथ कार्य करें, धार्मिक अथवा मांगलिक कार्य का अवसर प्राप्त हो सकता है, साझेदारी के कार्य में तनाव बढ़ने से बड़ी योजना कुछ समय के लिये रूक सकती है, स्थायी संपत्ति के क्रय विक्रय का योग है, विवादास्पद मामले आपके पक्ष में सुलझेगे, पुरानी परेशानियों से उबरने के लिये अपने बुजुर्गाें की सलाह अवश्य लें, जीवनसाथी की अपेक्षाएं आपसे बढ़ सकती हैं।
कुम्भ– पुराना पैसा मिलने से प्रसन्नता होगी, हंसी मजाक में सावधानी रखें, गलतफहमी से विरोध का वातावरण बन सकता है, परिश्रम अधिक करना पडे़गा, जिसका लाभ देर से मिलेगा, जो कार्य अब तक निपटता नजर आ रहा है, उसे पूरा करने में सफलता मिलेगी, धन के लेनदेन में दूसरों पर भरोसा करने की बजाय खुद देख परख कर निर्णय करें, बिखरे कार्य समेटेंगे, सभी का सहयोग मिलेगा, स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
मीन– आपको सफलता के लिये कड़ी मेहनत करना पडे़गी, राजनेताओं को नये अवसरों से लोकप्रियता मिल सकती है, व्यवसायी वर्ग नये कार्य की शुरूआत कर सकते हैं, आप अपनी वित्तीय स्थितियों से संतुष्ट रहेंगे, निजी जीवन तनावमुक्त रहेगा, घर परिवार में सुख समृद्धि और शांति का प्रभाव रहेगा, सप्ताहान्त में नये कार्य को शुरू करने के लिये आवश्यक साधनों की पूर्ति होगी, किसी वैवाहिक अथवा मांगलिक आयोजन की संभावना है।
—–0——-
।। साप्ताहिक राशिफल।।
दिनांक- 18 से 24 जून 2023 तक ज्योतिषाचार्य पं0 नारायणशंकरनाथूराम व्यास,
कोतवाली बाजार, जबलपुर ;1ध्4द्धम0प्र0;1ध्2द्ध
मो0नं0 098266-21998
साप्ताहिक ग्रहस्थिति:–
इस सप्ताह सूर्य मिथुन राशि में, मंगल कर्क राशि में, बुध वृषभ राशि में ता. 24 को 12/37 दिन से मिथुन राशि में, गुरू मेष राशि में, शुक्र कर्क राशि में, शनि कुम्भ राशि में ता. 18 को 8/57 दिन से वक्री, राहु मेष राशि में केतु तुला राशि में और चन्द्रमा वृषभ मिथुन कर्क और सिंह राशि में संचरण करेगा।
ग्रहयोगों का प्रभाव:–
शनि की राहु पर दृष्टि होने से पाकिस्तान और भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में अशांति बढ़ेगी, सैन्य गतिविधियां तेज होंगी, सरकार को कड़ी कार्यवाही के लिये बाध्य होना पड़ेगा, कुछ प्रांतों में भयंकर आंधी तूफान और वर्षा के योग है। ता. 18 जून को शनि वक्री होने के कारण लोहा तांबा सोना चांदी पीतल ज्वार चावल घी तेल तिल तम्बाखू सीमेंट में तेजी होगी, 21 जून को बुध उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र एवं गुरू भरणी नक्षत्र के प्रथम चरण में आने से व्यापारिक क्षेत्र में मंदी का वातावरण रहेगा, सोना चांदी आदि धातुयें हीरा माणिक जवाहरात अलसी चावल जौ गेहूं तिल तेलों में मंदी का वातावरण बनेगा, ता. 22 जून को सूर्य आदर्रा नक्षत्र में आयेगा रूई सूत कपास खली अलसी ऐरेण्डा गेहूं चावल चना जौ मोती चांदी में तेजी होगी सोने में घटा बढ़ी होगी।
पर्व/व्रत/त्यौहार :
रविवार 18 जून को- स्नानदान आषाढ़ी अमावस,
सोमवार 19 जून को- गुप्तनवरात्रारंभ,
मंगलवार 20 जून को- श्री जगन्नाथ रथ यात्रा,
गुरूवार 22 जून को- विनायकी गणेश चतुर्थी व्रत,

मेष– इस सप्ताह सुख एवं सुविधा साधनों को जुटाने में सफलता मिलेगी, कारोबार, परीक्षा प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी, सप्ताह के मध्य कोई खास व्यक्ति आपके परिश्रम पर पानी फेरने की कोशिश करेगा, अधिकारियों से बातचीत में नरमी रखें, पूज्य व्यक्ति के स्वास्थ्य की चिन्ता रह सकती है, धार्मिक कार्यो में रूझान बढे़गी, जीवनसाथी की आपसे अपेक्षा बढ़ सकती है।
वृषभ– आपको अपने सुझावों के आधार पर कार्य करना चाहिये, अपनी बात को स्पष्ट करने का प्रयास करेंगे, तो लाभ होगा, व्यापार व्यवसाय से प्रतिस्पर्धा का लाभ मिलेगा, मानसिक उत्साह एवं आत्म विश्वास रहेगा, पारिवारिक मामलों में स्थिति सुधरेगी, नौकरी एवं राज्यपक्ष में वातावरण पक्षधर रहेगा, धार्मिक कार्यो में खर्च होगा, कामकाजी महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा।
मिथुन– इस सप्ताह सावधानी पूर्वक कार्य करना लाभकारी रहेगा, अपनी बात को स्पष्ट रूप से पेश करें, आपसी व्यक्ति के कारण परेशानी हो सकती है, व्यर्थ की जबावदारी से दूर रहें, व्यापार व्यवसाय में अत्याधिक विश्वास न करें, आर्थिक लेनदेन की चिन्ता रह सकती है, पारिवारिक मतभेद में कमी का अनुभव होगा, स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, परिश्रम उतना ही करें, जितना आपका शरीर साथ दे, धर्म कर्म में खर्च होगा।
कर्क– सप्ताह के पूर्वार्ध में आप अपने जिद्दी एवं क्रोधी स्वाभाव के कारण अपने आपको अकेला महसूस करेंगे, प्रभावशाली लोगों से संपर्क बढे़गा, कारोबार में विस्तार का योग है, साहसिक प्रयत्नों से शत्रुबाधा दूर होगी, सप्ताह के उत्तरार्ध में आर्थिक उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे, नौकरी एवं राजनैतिक क्षेत्र में व्यस्तता रहेगी, धन संपत्ति के कार्यो में सफलता के योग हैं।
सिंह– अधिकारियों एवं विशिष्टजनों के सहयोग से कामकाज में सफलता मिलेगी, परिश्रम अधिक होगा, आजीविका संबंधी कार्यो में प्रगति होगी, राजकीय क्षेत्र में सफलता मिलेगी, धन, संपत्ति के मामलों में भागदौड़ करना पडेगी, सप्ताह के उत्तरार्ध में कारोबार में मंदी होने से आर्थिक परेशानियों का सामना हो सकता है, प्रियजनों एवं मित्रों से बहुत ज्यादा उम्मीद न रखें।
कन्या– क्रोध की अधिकता से बचें, प्रियजनों से व्यर्थ का विवाद हो सकता है, दैनिक कामकाज में व्यस्तता रहेगी, दूसरों की सलाह से किये गये कार्य परेशानी दायक हो सकते हैं, स्वविवेक से कार्य करना हितकर रहेगा, प्रणय संबंधों में सावधानी रखें, मान प्रतिष्ठा धूमिल हो सकती है, पारिवारिक जीवन में गंभीरता से कार्य करें, नौकरी एवं अन्य राजनैतिक क्षेत्रों में स्थिति अनुकूल रहेगी।
तुला– सामाजिक एवं पारिवारिक जीवन में नयी जिम्मेदारी बढे़गी, आपसी लोग आपकी बातों और कार्यप्रणाली से प्रभावित होंगे, प्रियजनों का सहयोग मिलेगा, दाम्पत्य संबंधों में निकटता आयेगी, चल-अचल संपत्ति से लाभ के योग हैं, बंधुजनों का सहयोग मिलेगा, किसी धार्मिक कार्य की रूपरेखा पर विचार हो सकता है, अपूर्ण समाचारों पर निर्णय लेने से बचें।
वृश्चिक– आपको सार्वजनिक क्षेत्र में यश और मान सम्मान मिलेगी, नवीन योजनाओं की पूर्ति होगी, पारिवारिक वातावरण उत्साहपूर्ण रहेगा, छोटी सी बीमारी आपको कई दिन तक परेशान कर सकती है, व्यापारिक कारणों से यात्रा की संभावना है, आप अपनी वाणी के प्रभाव से कठिन कार्यो में सफलता प्राप्त करेंगे, नई मित्रता उपयोगी सिद्ध होगी।
धनु– आपको कई अच्छे अवसरों का लाभ मिलेगा, किसी सार्वजनिक क्षेत्र या समारोह में भाग लेना पडेगा, यश और सम्मान एवं प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी, सहकर्मियों के साथ महत्वपूर्ण योजना बनेगी, जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिन्ता रहेगी, नौकरी पेशा व्यक्तियों को नई जिम्मेदारी उठानी पडे़गी, नवीन आर्थिक संसाधनों पर विचार होगा, सप्ताहान्त में आजीविका को लेकर कोई शुभ सूचना मिलेगी।
मकर– आपको पारिवारिक वातावरण सुखद और प्रसन्नतादायक बनाने में मदद मिलेगी, नये अनुभव प्राप्त होंगे, मित्र से अच्छे परामर्श का योग है, आप किसी व्यवसाय की परिकल्पना कर रहे हैं, तो वह साकार होगी, शत्रु बाधा का सामना करना होगा, नौकरी एवं राजनैतिक क्षेत्रों में अनुकूलता रहेगी, पारिवारिक उत्तरदायित्व निभाने पडे़गे, सत्संग में रूचि बढे़गी।
कुम्भ– सप्ताह के पूर्वार्ध में अति आत्म विश्वास में लिये गये फैसले बदलने पड़ सकते हैं, परेशानियों से छुटकारा मिलेगा, धैर्यपूर्वक कार्य करें, पैतिृक संपत्ति संबंधी विवादों से सफलता मिलेगी, सप्ताह के मध्य गोपनीयता पर ध्यान दें, साझेदारी का कार्य लाभ देगा, सप्ताह का अंतिम समय सावधानी का है, बिना सोचे समझे खर्च करने में परेशानी होगी, महत्वपूर्ण मेलजोल मुलाकात एवं अधिकारियों से सहयोग प्राप्ति का योग है।
मीन– स्वास्थ्य में सुधार होगा, दूर दराज की यात्रा हो सकती है, रोजगार के क्षेत्र में उन्नति होगी, व्यापारिक गतिविधियों पर ध्यान रखकर कार्य करें, किसी पारिवारिक विषय को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं, प्रिय व्यक्ति का सहयोग मिलेगा, जल्दबाजी एवं अपूर्ण समाचारों पर कोई भी निर्णय न लें, उद्देेश्यपूर्ति का योग है, राजकीय कार्यो में लापरवाही न करें।